महाराष्ट्र के गृह मंत्री बोले- रेड जोन में एयरपोर्ट खोलना नासमझी; बंगाल ने भी अभी मना किया, 12 राज्य राजी

लॉकडाउन फेज-4 के बीच सोमवार से घरेलू उड़ानें शुरू होने जा रही हैं, लेकिन महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ने इस पर चिंता जताई है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने रविवार को अपने ट्वीट में कहा कि रेड जोन में एयरपोर्ट खोलना नासमझी होगा। केवल यात्रियों की थर्मल जांच करना और लार के नमूने नहीं लेना ही काफी नहीं है। उधर, पश्चिम बंगाल ने भी उड़ानेंशुरू करने पर चिंता जताई है, लेकिन तमिलनाडुमान गया है।

सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को केंद्र सरकार से बातचीत की है। इसमें कहा कि मुंबई और पुणे जैसे शहर रेड जोन में है। एयर ट्रैफिक के हिसाब से यह दोनों ही शहर बेहद प्रमुख है। इन शहरों में ट्रैफिक और लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से पाबंदी है। ऐसे में अभी विमान सेवा शुरू नहीं की जा सकती है। गृह मंत्री अनिल देशमुख ने भी ट्वीट में इसी की तरफ संकेत दिया।

ममता ने अम्फान तूफान का हवाला दिया

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को 30 मई तक कोलकाता और 28 मई तक बागडोगरा एयरपोर्ट पर उड़ाने स्थगित करने के लिए कहा है। क्योंकि राज्य सरकार तूफान के बाद के राहत कार्य में व्यस्त है।

12राज्यों में क्वारैंटाइन में जाएंगे यात्री

  • पंजाबः मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में विमान, ट्रेन या बस से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य तौर पर 14 दिन के होम क्वारैंटाइन में जाना होगा।

  • छत्तीसगढ़ः मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि 25 मई से राज्य में आने वाले सभी विमान यात्रियों को 14 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वरैंटाइन पीरियड में जाना होगा। उन्होंने कहा कि घरेलू उड़ानों के शुरू होने के बाद संक्रमण फैलने की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है।
  • कर्नाटकः राज्य सरकार ने कहा है कि राज्य में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश से किसी भी माध्यम से आने वाले यात्रियों को 7 दिन के इंस्टिट्यूशन और 7 दिन के होम क्वारैंटाइन में जाना होगा।
  • उत्तराखंडः ऐसे यात्रियों को 10 दिन के लिए होटल या सरकारी जगह पर क्वारैंटाइन होना होगा।
  • गोवाः राज्य सरकार चाहती है कि राज्य में विमान से आने वाले सभी यात्रियों का एंटी बॉडी टेस्ट किया जाए।
  • अंडमान-निकोबारः प्रशासन ने भी वहां जाने वाले सभी विमान यात्रियों के लिए सख्त स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तय किया है। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन में जाना होगा।
  • केरल, ओडिशा,असम, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेशः इन राज्यों में विमान यात्रियों को 14 दिन क्वारैंटाइन में जाना होगा।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
लॉकडाउन की वजह से देश में नियमित यात्री उड़ानों को 25 मार्च से पूरी तरह रोक दिया गया था। दो महीने बाद, 25 मई से इन्हें फिर शुरू किया जा रहा है।


from Dainik Bhaskar /national/news/india-is-set-to-resume-its-domestic-civil-aviation-operations-from-may-25-news-and-updates-127335153.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments