लॉकडाउन के बीच कंपनियां बिजनेस को कायम रखने के लिए नए प्रयोग और करार कर रही हैं। मार्केट रिसर्च फर्म नीलसन की एक रिपोर्ट के मुताबिक एफएमसीजी कंपनियों के 50% प्रमुखों की प्रायोरिटी सप्लाई चेन और डिस्ट्रीब्यूशन को री-इनवेेंट करना है। कई कंपनियों ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं।

इससे लॉकडाउन के बीच भी ग्राहकों को समय पर सुरक्षित तरीके से सामान मिल पा रहा है। मार्केट रिसर्च कंपनी कालागाटो के सीईओ अमन कुमार कहते हैं कि ये नए बदलाव और अनुबंध कंपनियों की दूरगामी सोच का नतीजा है। कोरोना के असर से होम डिलीवरी आने वाले समय में और जरूरी हो जाएगी। पढ़िए, लॉकडाउन के बीच इन कपंनियाें ने क्या नए कदम उठाए हैंं..

विप्रो:रिमोट से चलने वाला रोबो व्हीकल बनाया
विप्राे इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जी सुंदररामन ने बताया कि हमने मरीजों तक दवा पहुंचाने के लिए रिमोट से चलने वाला रोबो व्हीकल बनाया है। इसमें ईसीजी और ब्लडप्रेशर मशीन लगी हुई हैं। इसके व्यावसायिक उत्पादन यानी कमर्शियलकी भी योजना है।

विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग बिजनेस ने पहली बार हैंड सेनिटाइजर और कपड़ों के लिए एंटी जर्म कंडीशनर लाॅन्च किए हैं। साथ ही कंपनी ने क्लीनर, लिक्विड डिटरजेंट भी बनाया है।

एमजी मोटर:ऑनलाइन बिक्री सिस्टम तैयार किया

एमजी मोटर इंडिया के चीफ कमर्शियल ऑफिसर गौरव गुप्ता कहते हैं कि अब डीलरशिप में भी कॉन्टेक्टलेस बिक्री और ई-कॉमर्स का उपयोग होगा। हम देश में पहले ऑटो मोबाइल निर्माता ब्रांड हैं जो कारों की ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं। हमने सेनिटाइज्ड कार ग्राहकों को ‘डिसइन्फेक्टेड एंड डिलीवर की शुरूआत की है। ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हम ऑनलाइन बिक्री चैनल तैयार कर रहे हैं।

मेट्रो कैश एंड कैरी:स्टोर्स के साथ ग्राहकों को भी सीधे डिलीवरी
मेट्रो कैश एंड कैरी के देश में 30 लाख कार्ड होल्डर और 17 शहरों में 27 स्टोर्स हैं। कंपनी ने ग्राहकों तक फूड और जरूरी सामान पहुंचाने की नई पहल की है। कंपनी ने ऑनलाइन एप लाॅन्च किया, जिससे किराना सेल में 45% की तेजी आई।कंपनी अपने वाहनों से सीधे दुकानों तक सामान पहुंचा रही है। स्विगी के जरिए भी सीधे ऑर्डर पहुंच रहे हैं। कंपनी के एमडी, सीईओ अरविंद मेदीरत्ता कहते हैं कि हम जमैटो से भी जुड़ने जा रहे हैं।

अमूल: हल्दी दूध लॉन्च, उत्पादन भी बढ़ाया
गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लि. (अमूल) के एमडी आर. एस. सोढ़ी बताते हैं हम महाराष्ट्र में 98%, राजस्थान में 120%, उत्तर प्रदेश में 100% और पंजाब में 82% अधिक दूध खरीद रहे हैं। हम रोजाना 42 लाख लीटर अधिक दूध खरीद रहे हैं। प्रतिदिन कुल 242 लाख लीटर दूध की खरीदारी अमूल कर रहा है।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी दूध भी लॉन्च किया है। जल्द ही और फ्लेवर लॉन्चहोंगे। गुजरात में अमूल पार्लर से एन 95 मास्क भी बेचे जा रहे हैं।

ब्रिटानिया: ई-कॉमर्स से एक घंटे में प्रोडक्ट पहुंचाएंगे
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने ग्राहकों तक सामान एक घंटे में पहुंचाने के लिए ऑन डिमांड ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म डन्जो से समझौता किया है। कंपनी ने व्हाट्सएप आधारित स्टोर लोकेटर सर्विस भी शुरू की है, ताकि ग्राहक अपने शहर में ब्रिटानिया स्टोर खोज सकें।

ब्रिटानिया के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण बेरी ने बताया कि बिस्कुट्स, केक, मिल्कशेक, घी जैसे प्रोडक्ट मुंबई, पुणे, दिल्ली, गुडगांव, जयपुर, बेंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई के ग्राहकों तक हम सीधे पहुंचाएंगे।

एमटीआर फूड: ऑर्डर पहुंचाने के लिए स्विगी से अनुबंध
एमटीआर फूड्स ने मसाले, रेडी टू ईट फूड, ब्रेकफास्ट मिक्स, ब्रेवरीज और अन्य खाद्य आयटम के लिए ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी से अनुबंध किया है। एमटीआर फूड्स के सीईओ संजय शर्मा कहते हैं कि देश लगातार लॉकडाउन में है, ऐसे में हम ग्राहकों को उनके घर पर अपने उत्पाद देना चाहते हैं। स्विगी एमडीआर फूड्स के डिस्ट्रीब्यूटर्स से उत्पाद लेकर ग्राहकों को तक देश के विभिन्न शहरों में पहुंचाएगी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
विप्राे इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट जी सुंदररामन ने बताया कि हमने मरीजों तक दवा पहुंचाने के लिए रिमोट से चलने वाला रोबो व्हीकल बनाया है। इसमें ईसीजी और ब्लडप्रेशर मशीन लगी हुई हैं। -फाइल


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bYW1gc
via IFTTT