संक्रमण से सुरक्षा के लिए सब्जी विक्रेता पीपीई किट पहन कर लगा रहा फेरी; सेनेटाइजर भी रखता है साथ, बाइक चालक मास्क तो पहन रहे पर हेलमेट नहीं

फोटो पंजाब के जालंधर की है। रविवार को यहां के स्वर्ण पार्क इलाके में कोरोना से खुद को सुरक्षित रखने के लिए एक सब्जी विक्रेता पीपीई किट पहनकर सब्जी बेचता नजर आया। उसने कहा, जिस इलाके में वह सब्जी बेच रहा है, वहां 4 केस हैं। सब्जी विक्रेता ने सेनेटाइजर भी साथ रखा था। रविवार को पारा 40 पार जाने के कारण उसे बार-बार ग्लब्स उतारने पड़ रहे थे। वहीं, स्थानीयलोगों ने विक्रेता की तारीफ की।

मुंह पर मास्क, पर हेलमेट हाथ में

फोटो हरियाणा के पंचकूला की है।ये तस्वीर बताती है कि लोग अपनी जान के प्रतिकितने लापरवाह हैं। इन्हें अपनी जान को लेकर कोई खासडर नहीं है। डर सिर्फ इतना है कि कहीं कोरोना संक्रमण न हो जाए। इसके लिए मास्क पहना है, लेकिन हेलमेट हाथ में लटका लिया। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे हैं।

तप चुकी ईंटों पर चलना पड़ा ताे रो दिया मासूम

फाेटो पंजाब के अमृतसर रेलवे स्टेशन की है। प्रवासी मजदूरोंकी वापसी के लिए जिला प्रशासन ने विशेष ट्रेनें चलाई। रविवार को छत्तीसगढ़ के लिए एक ट्रेन 1600 मजदूरों को लेकर रवाना हुई। दोपहर के समय तेज धूप के बीच रवाना हुई ट्रेन में मजदूरों के बच्चे भी थे। इसी बीच परिवार के साथ स्टेशन पहुंचे एक बच्चे से जब तेज धूप के कारण तप चुकी ईंटों पर न चला गया तो वह अपनी मां को आवाज लगाते हुए रोने लगा।

लकड़ी, टायर और इंसुलेटर से जुगाड़ कर बनाया देसीजिम

फोटो राजस्थान केशाहाबाद तहसील के गांजन गांव की है। यहां युवाओं ने सेना भर्ती में भागीदारी को लेकर खुद को फिट रखने के साथ व्यायाम करते हुए तैयारी शुरू कर दी है। 12 से अधिक युवा जुगाड़ के उपकरण बनाकर तैयारी में जुटे हुए हैं। इन्होंने पंक्चर इंसुलेटर से डंबल बनाए हैं। हाइट के लिए लकड़ी के पोल तैयार किए हैं। खराब टायरों को पैरों पर रखकर पुशअप करते हैं।

20 दिन में तैयार किया सीमेंट का पिच

फोटो छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की है।यहां की क्रिकेटर बरखा चंद्रवंशी (17) लॉकडाउन के बावजूद प्रैक्टिस से दूर नहीं हैं। उन्होंने लॉकडाउन को अवसर में बदलते हुए सीमेंट कीपिच तैयार कर ली है। 30 फुट लंबा और 10 फुट चौड़ा पिच तैयार करने से लेकर पोल गाड़ने तक का काम बरखा ने 20 दिन में पूरा किया। अब वे इसी पिच पर हर दिन प्रैक्टिस करती हैं।

लेबर के पलायन से स्थानीय लोगों को मिला काम

फोटो पंजाब के कपूरथला की है। यहां धान की राेपाई शुरू हो गई है।बाहरी राज्यों यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश से 4 लाख मजदूर न आने से सरकार ने राज्य के किसानों को धान की फसल को कम कर सावनी मक्की की काश्त में बढ़ोत्तरी करने की सलाह दी है। वहीं प्रवासी मजदूरों के चले जाने से स्थानीय लोगों को भरपूर काम मिल रहा है।

सड़कें लबालब:पुलिस स्टेशन में भरा पानी

फोटो महाराष्ट्र के नासिक की है।दक्षिण-पश्चिमी मानसून रविवार काे गुजरात में विधिवत प्रवेश कर गया। राज्य के ढाई सौ में से 115 तालुका में बरसात हुई। सबसे अधिक 96 मिमी बारिश धोलका तालुका में हुई है। रविवार काे ही मानसून मध्य प्रदेश भी पहुंच गया और पूरे महाराष्ट्र पर भी छा गया। शनिवार काे नासिक की सड़काें और एक पुलिस स्टेशन में पानी भर गया।

भेड़-पालक मनाली सेलाहौल के पहाड़ों की ओर रवाना

फोटो हिमाचल के कुल्लू की है। मैदानी क्षेत्रों मंडी, बिलासपुर, कांगड़ा से भेड़पालक कुल्लू, मनाली और लाहौल स्पीति के लिए रवाना हो रहे हैं।ये भेड़ पालक हर साल गर्मियां आते ही पहाड़ों का रुख करते हैं और सर्दी के मौसम में मैदानी इलाकों की ओर उतरते हैं। इन दिनों ये भेड़पालक मनाली के साथ लगती चंद्रखणी, हामटापास, भृंगु तूंग और आसपास की पहाड़ियों में पहुंच रहे हैं।

करंट लगने से पैंथर की मौत

फोटो राजस्थान के जयपुर जिले में जमवा रामगढ़ के पास सानकोटड़ा गांव की है। यहांट्रांसफार्मर पर बैठे मोर का शिकार करने के प्रयास में करंट लगने से पैंथर की मौत हो गई, साथ में मोर ने भी दम तोड़ दिया। यह घटनाशनिवार देर रात की है। सूचना मिलने पर पहुंचे वन अधिकारियों ने तीन सदस्यीय पशु चिकित्सकों की मेडिकल टीम गठित कर पैंथर का रेंज परिसर में पोस्टमार्टम कराने के बाद दाह संस्कार कर दिया।

नदी की चट्‌टानों पर बैठा नजर आयाघड़ियाल

फोटो मध्यप्रदेश के छतरपुर की है। यहां केन नदी पर खजुराहो क्षेत्र में रनेह फाल के डाउन स्ट्रीम में घड़ियाल सेंचुरी विकसित की गई है। इस सेंचुरी में चंबल नदी से लाए गए घड़ियाल को बसाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक मड़ला रेंज क्षेत्र में केन नदी के भौंरादो घाट पर कई बार घड़ियाल देखने को मिलते हैं। यहां गर्मी के मौसम में सुबह के समय यह घड़ियाल नदी की चट्‌टानों पर बैठे भी नजर आते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Vegetable vendor wearing PPE kit for protection from infection; The sanitizer also keeps the bike driver wearing a mask but no helmet


from Dainik Bhaskar /local/delhi-ncr/news/vegetable-vendor-wearing-ppe-kit-for-protection-from-infection-the-sanitizer-also-keeps-the-bike-driver-wearing-a-mask-but-no-helmet-127411415.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments