आज जारी होगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, इस बार मेरिट लिस्ट का नहीं होगा ऐलान, डिजीलॉकर से मिलेगी मार्कशीट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं क्लास का रिजल्ट आज जारी किया जाएगा। अपने नतीजे का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। इस बार बोर्ड बिना मेरिट लिस्ट यानी टॉपर्स के नाम के बिना ही परिणाम जारी करेगा।

15 जुलाई तक जारी करना है रिजल्ट

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई ने जानकारी दी थी कि बोर्ड रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। इसी क्रम में कक्षा 12 वीं का रिजल्ट 13 जुलाई को अचानक घोषित किया गया। जिसके बाद से ही अब, स्टूडेंट्स उत्सुकता से 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

18 लाख स्टूडेंट्स हुए शामिल

इस बार 10वीं- 12वीं कक्षाओं की परीक्षाएं एक साथ 15 फरवरी 2020 से शुरू हुईं थी। इस साल 10वीं में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। हालांकि, कोरोना के चलते 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 19 मार्च 2020 को स्थगित कर दी गईं थी। उस समय 10वीं की चार विषयों की परीक्षाएं होना बाकी थी। वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली के करीब 86 स्कूलों में 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 26 फरवरी 2020 से ही स्थगित कर दी गई थी। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बची परीक्षाएंरद्द कर दी गईं।

ऐसे देखें रिजल्ट

  • सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर कक्षा 10वीं CBSE परिणाम 2020 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलने पर उम्मीदवारों को लॉगइन करना होगा।
  • लॉगइन करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर हार्ड कॉपी रखें।

पिछले साल 6 मई को जारी हुआ था रिजल्ट

पिछले साल बोर्ड ने 6 मई को 10वीं के परिणाम जारी किए थे। बीते साल 10वीं में करीब 91.1 प्रतिशत छात्र पास हुए थे, इनमें 92.45 फीसदी लड़कियां, 90.14 फीसदी लड़के और 94.74 प्रतिशत ट्रांसजेंडर शामिल थे। वहीं साल 2019 में 13 ऐसे स्टूडेंट्स थे, जिन्होनें 500 में से 499 अंक हासिल किए थे।

जारीनहीं होगी मेरिट लिस्ट

इस बार बोर्ड कोरोना लॉकडाउन के कारण पैदा हुए परिस्थितियाें के चलते बाकी एग्जाम नहीं करा पाया है। ऐसे में CISCE बोर्ड की तर्ज पर CBSE ने 12वीं के बाद अब 10वीं का रिजल्ट भी बिना मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट के जारी किया है।

डिजीलॉकर से मिलेगी मार्कशीट

इस स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स एसएमसएस के जरिए दिए हैं। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3evtJLA
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments