इंच दर इंच कब्जा करने वाला चीन 2 किलोमीटर पीछे हटा; क्या इस महीने कोरोना का आंकड़ा 12 लाख के पार चला जाएगा?

1. चीन पीछे हटा, इसके पीछे क्या डोभाल कनेक्शन है?
दूसरों की जमीन इंच दर इंच कब्जा करने के लिए चीन बदनाम है। पर सोमवार को उल्टी खबर आई- चीन पीछे हट गया है। कहां? तो गलवान में। वह भी कुछ इंच नहीं, बल्कि पूरे दो किलोमीटर। हालांकि, किसी भी पक्ष ने ये बात पुख्ता तौर पर नहीं कही। न तो भारत की ओर से और न ही चीन की तरफ से। सूत्रों की पत्रकारिता ने ये खबर जगजाहिर की है। पक्का पता, पता नहीं किसे हो?

अगर ये खबर सही है, तो गलवान में हमारे सैनिकों की शहादत के 20 दिन बाद चीनी सेना पीछे हटी है। इससे पहले, हर तरफ से यही कहा जा रहा था कि चीन से डिप्लोमैटिक और मिलिट्री लेवल पर बातचीत चल रही है। पर सोमवार को नया नाम सामने आया- नेशनल सिक्युरिटी एडवाइजर अजित डोभाल का। कहा गया कि उन्होंने दो घंटे तक चीन के विदेश मंत्री से वीडियो कॉल किया। माना जा रहा है कि इसी के बाद भारत को कामयाबी मिली। डोभाल, यानी वही जो 33 साल तक भारत के तेज-तर्रार जासूस रहे हैं। पता नहीं कहां-कहां।

बहरहाल, चीन का चरित्र विचित्र है। पीछे हटने के बाद वह फिर आगे तो नहीं आएगा, यह वक्त बताएगा।

2. कम से कम इस फेहरिस्त में देश यहीं रुक जाना चाहता है
अपने देश में 30 जनवरी को कोरोना का पहला मामला आया था। अब ये मामले बढ़कर हो गए हैं 7 लाख। यह बुरी खबर है। लगातार दूसरी बार महज 5 दिन में कोरोना के एक लाख नए मामले आ गए। भारत अब रूस को पीछे छोड़ कोरोना में दुनिया में तीसरे नंबर पर आ चुका है। हमसे आगे 16 लाख मामलों के साथ ब्राजील और 29 लाख मामलों के साथ अमेरिका है।

भारत कम से कम इस फेहरिस्त में अब आगे नहीं जाना चाहेगा। पर आंकड़े डरा रहे हैं। कोरोना की रफ्तार ऐसी ही रही, तो इस महीने यह आंकड़ा 12 लाख के पार जा सकता है। अगर देश ने इस महीने इसे टाल लिया, तो समझो काेरोना को काफी हद तक रोक लिया।

3. नेपाल का सस्पेंस दो दिन और बढ़ा
लग रहा था कि सोमवार तक नेपाल की राजनीति की उलझी तस्वीर कुछ तो सुलझ जाएगी। पर ऐसा हुआ नहीं। पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड और मौजूदा प्रधानमंत्री ओली के बीच तीन दिन में तीसरी बार बात हुई, लेकिन बेनतीजा। उधर, नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी की स्टैंडिंग कमेटी की मीटिंग बुधवार तक टल गई। यह वही कमेटी है, जिसके 40 में से 30 से ज्यादा मेंबर्स ओली के खिलाफ हैं।

काठमांडू से भास्कर के रीडर्स तक खबरें पहुंचाने वाले अनिल गिरी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त नेपाल में सबसे ज्यादा एक्टिव हैं चीन की राजदूत होउ यांगकी। मई में भी ओली सरकार गिरने का खतरा था। तब भी यांगकी ने विरोधी गुट के नेताओं से मुलाकात कर सरकार बचा ली थी।

इस बार यांगकी ने राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार से मुलाकात की है। बिद्या देवी की राय को पार्टी में तवज्जो दी जाती है और माधव अभी ओली के कट्टर विरोधी हैं। अब चीन की भूमिका के मायने आप खुद ही समझ लीजिए।

4. आज 39 के हो गए धोनी
शॉट को हेलिकॉप्टर बनाने वाले क्रिकेटर, देश के सबसे कामयाब कप्तान और बेहतरीन विकेटकीपर बैट्समैन महेंद्र सिंह धोनी आज 39 साल के हो गए। धोनी ने अपनी कप्तानी में देश को 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप में जीत दिलाई। 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी भी जिताई। वे कैप्टन कूल रहे हैं, क्योंकि वे मैदान पर गुस्सा जाहिर नहीं करते, बल्कि नाक टेढ़ी कर लेते हैं। और ये हम नहीं कर रहे, बल्कि धोनी के कोच रहे चंचल भट्टाचार्य ने भास्कर रिपोर्टर को यह बताया है।

धोनी के साथ यह सवाल हर वक्त साथ चलता रहा है कि वे रिटायर कब होंगे। मैदान पर आखिरी बार ठीक एक साल पहले यानी जुलाई 2019 में दिखे थे। तब वनडे वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच था। सामने न्यूजीलैंड था। भारत जीत की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन सबसे तेज रनिंग करने वाले धोनी क्रीज से 2 इंच दूर रहकर रनअाउट हो गए। इसी 2 इंच से भारत वर्ल्ड कप चूक गया।

5. चिंगारी से पैसा बनाने का मौका
टिकटॉक तो हो गया बैन। अब इसका देसी वर्जन चिंगारी टॉकिंग पॉइंट बना हुआ है। खबर ये है कि चाइनीज ऐप पर बैन से हैरान-परेशान लोग शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म चिंगारी ऐप पर पैसा कमा सकते हैं। ऐप डेवलपर्स का कहना है कि वे म्यूजिक क्रिएटर्स को उनके गाने की पहुंच या हिट्स के बेस पर पेमेंट करेंगे। साथ ही म्यूजिक कंपोजर्स के हिट गानों के लिए रेवेन्यू शेयरिंग का भी इंतजाम होगा।

कंपनी के को-फाउंडर सुमित घोष ने मनी भास्कर को बताया कि जल्द ही हम क्रिएटर्स को डांस और अन्य टैलेंट के जरिए भी इस प्लेटफॉर्म से कमाने का मौका देने वाले हैं।

6. फिर याद आए सुशांत
सुशांत सिंह राजपूत के फैन्स ने सोमवार को उन्हें फिर शिद्दत से याद किया। वजह थी उनकी आखिरी फिल्म दिल बेचारा का ट्रेलर। यह ट्रेलर यूट्यूब पर अपलोड किया गया और शुरुआती 2 घंटे में इसे 5 लाख से ज्यादा लोगों ने देख डाला। इसमें वे कैंसर पेशेंट को हंसाते नजर आए।

ये फिल्म 24 जुलाई को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज होगी। ढाई मिनट के ट्रेलर में सुशांत का एक डायलॉग है- जन्म कब लेना है और मरना कब है, यह हम डिसाइड नहीं कर सकते, पर कैसे जीना है, वो हम डिसाइड कर सकते हैं।

7. आज का दिन कैसा रहेगा?
...और चलते-चलते देख लेते हैं कि आज का दिन कैसा रहेगा। पता नहीं सच या झूठ, पर जो भी है देखते चलें... न्यूमरोलॉजी, टैरो कार्ड्स तो हम पिछले दिनों देख चुके। आज ज्योतिष पर लौटते हैं। यह बता रहा है कि 7 जुलाई को 2 अशुभ योग बन रहे हैं। नतीजा- 6 राशियों मिथुन, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु और मीन के लिए दिन ठीक नहीं रहेगा। जॉब और बिजनेस से जुड़े फैसले गलत हो सकते हैं। मन में अनजाना डर बना रह सकता है। कामकाज में भी रुकावटें आ सकती हैं।

लेकिन आप अच्छा सोचिये और अच्छा ही करिये...

आपके लिए 2 खबरें और, शायद आपको काम की लगें...

  • तीन स्विट्जरलैंड के बराबर हमारी जमीन पाकिस्तान और चीन हथियाए बैठे हैं
    आपने कभी सोचा है कि पाकिस्तान और चीन हमारी जितनी जमीन पर कब्जा किए बैठे हैं, वह कितनी है? चीन का हमारी 43 हजार वर्ग किलोमीटर और पाकिस्तान का 78 हजार वर्ग किमी जमीन पर कब्जा है। ये तीन स्विट्जरलैंड के बराबर है। हमारे 7 पड़ोसी हैं, इनमें से 3 से सीमा विवाद है...
  • सबसे बड़े इन्वेस्टर को सबसे बड़ा नुकसान
    दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर्स में से एक हैं वॉरेन बफेट। उम्र है 89 साल। खबर ये है कि उनकी संपत्ति में इस साल करीब 19 अरब डॉलर यानी करीब 1.4 लाख करोड़ रुपए की कमी आई है। इस साल सबसे ज्यादा नुकसान झेलने वाले अरबपति वे ही हैं। अमेरिकी बाजार में 40% का उछाल आने के बावजूद वे मौका गंवा बैठे...


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
News in Brief Today/Top Headlines; Horoscopes (Aaj Ka Rashifal), Chinese Army removing tents, Corona cases in india on rise updates


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AAAFZX
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments