शोधकर्ताओं ने मधुमक्खी की वो प्रजाति खोजी है, जिसका छत्ता क्रिस्टल और फूल की तरह दिखता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, टेट्रागोन्युला मधुमक्खियों का छत्ता 3डी तस्वीर जैसा दिखता है। यह मधुमक्खी मैथमेटिकल ब्लूप्रिंट को फॉलो करती हैं। यह खास तरह का पैटर्न होता है जो आकार में गोल होता है। छत्ता बनते-बनते एक घुमावदार आकार में तैयार हो जाता है। यह रिसर्च ब्रिटेन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और स्पेन की ग्रेनाडा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर की है।

छत्ता बनते-बनते एक घुमावदार आकार में तैयार हो जाता है।

बिना डंक वाली मधुमक्खी तैयार करती हैं ऐसा छत्ता
शोधकर्ताओं के मुताबिक, ऐसा घुमावदार छत्ता स्टिंग लेस यानी बिना डंक मधुमक्खियां तैयार करती हैं। टेट्रागोन्युला मधुमक्खी अपना छत्ता चार तरह के आकार में बनाती है। पहला घुमावदार, दूसरा बुल्स-आई के आकार का और तीसरा डबल स्पाइरल यानी दोहरा घुमावदार होता है। वहीं, छत्ते का चौथा आकार सीढ़ीदार खेत जैसा दिखता है।

बुल्स-आई के आकार का छत्ता।

श्रमिक मधुमक्खियां बनाती हैं बालकनी जैसी संरचना
शोधकर्ताओं के मुताबिक, श्रमिक मधुमक्खियां छत्तों के किनारों पर बालकनी (टैरेस) जैसा आकार बनाती हैं। यहां के हर एक गड्ढे में मधुमक्खी का एक अंडा रखा जाता है। ऐसा करने के बाद उसे बंद कर दिया जाता है ताकि इसके ऊपर एक और बालकनी जैसी संरचना तैयार की जा सके।

डबल स्पाइरल यानी दोहरा घुमावदार छत्ता होता है।

मल्टीस्टोरी कार पार्किंग जैसा दिखता है छत्ता
शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये मधुमक्खियां ऐसा छत्ता तैयार करती हैं जो दिखने में मल्टी-स्टोरी कार पार्किंग जैसा दिखता है। ये इसे तैयार करते समय खास तरह का गणितीय फॉर्मूले का पालन करती हैं। जो हर बार वैसा ही बनता है, जैसा वह चाहती हैं।

मल्टी-स्टोरी कार पार्किंग जैसा दिखता है यह छत्ता।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Spectacular images show how the spiral, bullseye and terrace-shaped combs of stingless bee hives mimic the molecular growth of crystals


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jxZrv9
via IFTTT