क्या बिल गेट्स ने 5 साल पहले N-95 मास्क का पेटेंट ले लिया था? पड़ताल में ये एक मजाक से फैली अफवाह निकली

क्या वायरल: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने आज से पांच साल पहले ही N-95 मास्क का पेटेंट ले लिया था। बिल गेट्स के अलावा वायरल मैसेज में क्रिस्टोफर हैरिंगटननाम के शख्स पर भी N-95 मास्क का पेटेंट लेने की कोशिश करने का आरोप है। यह सारे आरोप सिर्फ एक मीम पर आधारित हैं। यह मीम ट्विटर, फेसबुक और वॉट्सएप्प पर शेयर किया जा रहा है।

वायरल मीम

मीम के साथ वायरल हो रहे मैसेज का हिंदी अनुवाद

2015 में, ओबामा प्रशासन में, क्रिस्टोफर हैरिंगटन ने CV19-N95 के सीरियल नंबर के साथ फेस मास्क के एक नए डिजाइन के लिए एक पेटेंट लेने का प्रयास किया। पेटेंट से इनकार कर दिया गया था, क्योंकि एक अन्य व्यक्ति6 महीने पहले ही N-95 का पेटेंट फाइल कर चुका था। जानते हैं यह व्यक्ति कौन था? बिल गेट्स। हमें नियंत्रित किया जा रहा है। क्या यह बरसों पहले की योजना थी ?

आरोप

  • वायरल मैसेज के जरिए इनडायरेक्टली यह आरोप लगाया जा रहा है कि बिल गेट्स और क्रिस्टोफर हेरिंगटन पहले से ही जानते थे कि भविष्य में N-95 मास्क की जरूरत बडे़ पैमाने पर पड़ने वाली है।

सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में यूजर इसेशेयर कर रहे हैं

फैक्ट चेक पड़ताल

  • अलग-अलग की-वर्ड्स से सर्च करने पर भी हमें किसी भी न्यूज प्लेटफॉर्म पर ये खबर नहीं मिली कि बिल गेट्स के पास N-95 मास्क का पेटेंट है। इसके बाद हमने वायरल मीम का सोर्स ढूंढना शुरू किया
  • मीम को गूगल पर रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने से ifunny नाम की एक वेबसाइट मिली। ये वेबसाइट इस तरह के फनी मीम ही बनाती है।वायरलमीमभी इसी वेबसाइट से लिया गया है।
  • खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर हर मीम के नीचे यह भी लिखा होता है कि उसे किस तरह बनाया गया है। बिल गेट्स से जुड़े मीम के नीचे भी डिस्क्रिपशन लिखा है। मीम क्रिएट करने वाले ने स्पष्ट लिखा है कि इसका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है।
  • मीम के नीचे लिखे डिस्क्रिपशन का हिंदी अनुवाद है : ये पूरी तरह फेक है। मुझे गूगल पर एक स्टॉक फोटो मिली, जिसमें मैंने क्रिस्टोफर हेरिंगटन का नाम जोड़ा। क्रिस्टोफर हेरिंगटन उस एक्टर का असली नाम भी है जो जिसने Game of thrones में जॉन स्नो का किरदार निभाया है। मीम्स कभी न्यूज का सोर्स नहीं होते।
  • मीम बनाने वाले ने काफी चतुराई से नीचे डिस्क्रिपशन में उसे फेक भी बता दिया है। ताकि उस पर भविष्य में किसी तरह की कानूनी कार्रवाई न हो पाए। लेकिन, सोशल मीडिया पर यूजर्स ने जानकारी को क्रॉस चेक करने की जहमत न उठाते हुए इसे सच मानकर शेयर करना शुरू कर दिया।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर किया जा रहा बिल गेट्स और क्रिस्टोफर हेरिंगटन के संबंध में N-95 मास्क से जुड़ा दावा पूरी तरह फेकहै।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Claim: Bill Gates tget a patent for N-95 mask 5 years ago, the whole truth revealed in the investigation


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2CDRpjY
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments