हिमाचल घूमना है तो पांच दिन की बुकिंग जरूरी, 72 घंटे पहले की कोविड-19 टेस्ट रिपाेर्ट साथ लानी होगी

हिमाचल प्रदेश 100 दिन बाद एक बार फिर पर्यटकों के लिए खुल गया है। राज्य सरकार ने देवभूमि घूमने आने वालों के लिए बॉर्डर खोल दिए हैं। शुक्रवार को राज्य आपदाप्रबंधन काेष्ठ ने इस बारे में आदेशजारी कर दिए हैं। अब पर्यटन विभाग टूरिस्टाें के लिए शीघ्र गाइडलइान जारी करेगा।

राज्य सरकार के इस फैसले से पर्यटन काराेबारियाें काे बड़ी राहत मिली है। अनलाॅक-2 के बीच हाेटल काराेबारियों ने सरकार से इस संबंध में लिए गाइडलाइन जारी करने की मांग की थी। राज्य में कुछ शर्तों के साथ ही टूरिस्ट घूमने आ सकेंगे। इसमें 5 दिन की बुकिंग अनिवार्य होगी और 72 घंटे पहले की कोविड-19 की रिपोर्ट लाना भी जरूरी होगा।

आदेश: मान्यता प्राप्त लैब की होनी चाहिए रिपोर्ट
सरकार के आदेशके मुताबिक, जो भी पर्यटक घूमने आएगा उसके पास 72 घंटे पहले की टेस्ट रिपाेर्ट हाेना जरूरी है। ये टेस्ट रिपाेर्ट आईसीएमआरसे मान्यता प्राप्त लैबोरेटरी से हाेनी चाहिए। जांच रिपाेर्ट साथ हाेने के बाद पर्यटकाे काे क्वारैंटाइन हाेने की जरूरत नहीं होगी। हिमाचल आनेके लिए उन्हें ई-काेविड पास में अपने आपकाे रजिस्टर्ड करवाना हाेगा।

कोरोना का खतरा, होटल मालिक एक मत नहीं

हिमाचल में पर्यटकों के लिए होटलों को खोलने को लेकर अभी होटल मालिक भी दो राय में बंटे हैं। एक धड़ा चाहता है कि जब देश के कई अन्य राज्य टूरिस्टों के लिए खुल गए हैं तो हिमाचल को भी इसकी तैयारी रखनी चाहिए। वहीं, दूसरा गुट अभी थोड़ा इंतजार करने के पक्ष में है। उसकी दलील है कि कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा जिस तरह से बढ़ रहा है, उसे देखते हुए दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए बॉर्डर ओपन नहीं करने चाहिए। इससे हिमाचल में कोरोना के मामले बढ़ सकत हैं जिससे ज्यादा नुकसान होने का खतरा है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के लिए पर्यटन विभाग गाइडलइान जारी करेगा। राज्य सरकार के इस फैसले से पर्यटन काराेबारियाें काे बड़ी राहत मिली है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VK5uTi
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments