क्या वायरल : 44 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें मिसाइल लॉन्च होने के कुछ सेकंड बाद ही हवा मेब्लास्ट होती दिख रही है।

वीडियो के आधार पर कुछ यूजर दावा कर रहे हैं कि यह भारत का मिसाइल टेस्ट है, जो कि फेल हो गया है। साथ ही यह सवाल भी पूछ रहे हैं कि क्या भारत ऐसे ही दूसरे देशों से लड़ेगा?

दावे से जुड़े ट्वीट

फैक्ट चेक पड़ताल

  • अलग-अलग कीवर्ड्स से सर्च करने पर भी हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे यह पुष्टि होती हो कि भारत द्वारा हाल ही में किया गया कोई मिसाइल टेस्ट असफल हुआ है।
  • वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें jetfightpro नाम की वेबसाइट पर सात साल पुराना एक आर्टिकल मिला। इसके अनुसार रूस का प्रोटोन - एम रॉकेट लॉन्चिंग के समय ही ब्लास्ट हो गया था। खबर में उसी मिसाइल का फोटो है, जो वायरल वीडियो में है।
  • Space.com नाम की वेबसाइट पर भी 2 जुलाई. 2013 काएक आर्टिकल है। जिससे पुष्टि होती है कि रूस का प्रोटोन- एम रॉकेट लॉन्चिंग के समय ही ब्लास्ट हो गया था।
  • TheMrSuslov नाम के यूट्यूब चैनल पर भी सात साल पहले यही वीडियो अपलोड किया गया है। इस वीडियो को दूसरे एंगल से शूट किया गया है।यहां भी वीडियो कोरूस के प्रोटोन-एम रॉकेट का ही बताया गया है।

निष्कर्ष : हाल ही में भारत का कोई मिसाइल टेस्ट फेल नहीं हुआ है। वायरल वीडियो असल में रूस का है। वो भी सात साल पुराना।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Has India's missile test failed? 7 year old Russia video being shared with false claim


from Dainik Bhaskar /no-fake-news/news/has-indias-missile-test-failed-7-year-old-russia-video-being-shared-with-false-claim-127525919.html
via IFTTT