जेपी नड्‌डा से फूलों का गुलदस्ता लेते हुए यह फोटो सचिन पायलट की नहीं है, सिंधिया की फोटो को एडिट कर झूठ फैलाया जा रहा

क्या वायरल: एक फोटो जिसमें कांग्रेस नेता ( अब तक) सचिन पायलट बीजेपी अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया से फूलों का गुलदस्ता लेते दिख रहे हैं। इस फोटो के आधार पर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ले ली है।

पिछले एक सप्ताह से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच लगातार बढ़ रही तनातनी किसी से छुपी नहीं है। बीच में पायलट के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें भी चलीं,जिन पर बाद में उन्होंने खुद विराम लगा दिया। लेकिन, सचिन पायलट की मुश्किलें अभी कम नहीं हुई हैं।

पायलट समेत राजस्थान कांग्रेस के 19 विधायकों पर गहलोत सरकार एक्शन लेने के मूड में दिख रही है। फिलहाल मामला हाईकोर्ट में है।इसी बीच सोशल मीडिया पर इस मुद्दे से जुड़ी भ्रामक खबरें फैलाए जाने का सिलसिला भी जारी है।

फोटो के साथ इस तरह के ट्वीट किए जा रहे हैं

फेसबुक पर भी फोटो को इसी दावे के साथ पोस्ट किया जा रहा है

फैक्ट चेक पड़ताल

  • फोटो कोगूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर ज्योतिरादित्य सिंधिया और जेपी नड्‌डा की एक फोटो हमारे सामने आई। साथ ही ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा ज्वॉइन करने से जुड़ी खबरें भी दिखीं। इन खबरों में भी सिंधिया औरनड्‌डा की यही फोटो है। 11 मार्च, 2020को ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे। ये फोटो तब ही की है।
  • दैनिक भास्कर की खबर में भी ज्योतिरादित्य सिंधिया की यही फोटो है।
  • वायरल फोटो को ज्योतिरादित्य सिंधिया और जेपी नड्‌डा की फोटो से मिलाने पर समझ आता है कि दोनों का बैकग्राउंड बिल्कुल एक जैसा है। फोटो में सिंधिया के पीछे खड़े व्यक्ति की गहरे नीले रंग की पोशाक रही है। यही पोशाक वायरल फोटो में भी दिख रही है। स्पष्ट है कि सिंधिया की फोटो से छेड़छाड़ कर उसमें सचिन पायलट का चेहरा जोड़ा गया है।
  • दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर सचिन पायलट का इंटरव्यू है। जिसमें उन्होंने कहा है कि वे बीजेपी में शामिल नहीं हो रहे हैं।

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर सचिन पायलट की बताकर वायरल हो रही फोटो फर्जी है। सचिन पायलट के बीजेपी में शामिल होने वाला दावा भी भ्रामक है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check : On the basis of fake photos, it is being claimed that Sachin Pilot has joined BJP.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32vhNXG
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments