मोदी ने एक बार भी चीन का नाम नहीं लिया, फिर भी चीन ने दो बार बयान देकर जता दिया कि बात तो उसी की हो रही है

1. सबसे पहले बात मोदी की...
मोदी चौंकाते जरूर हैं और चौंकाने का कोई मौका चूकते भी नहीं हैं। आपको याद होगा, अफगानिस्तान से लौटते वक्त वे लाहौर में नवाज शरीफ के घर उतर गए थे। कल सुबह लद्दाख पहुंच गए। दौरा तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का था, जो गुरुवार रात रद्द हो गया। फिर शुक्रवार की सुबह हुई। देश के लोग अपने-अपने काम पर जा रहे थे, तभी खबर आई कि प्रधानमंत्री लद्दाख पहुंच गए हैं।

समर्थक-विरोधी सोशल पर पर्सनल होने लगे। समर्थक कहने लगे, मोदी तो चीन को ललकारने गए हैं। विरोधी बोले- इंदिरा गांधी जब लद्दाख गई थीं, तब पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए थे। देखते हैं मोदी क्या करके आते हैं।

सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खबरें-तस्वीरें आती रहीं। इस दौरान मोदी कहीं नक्शे पर सेना की तैनाती समझते दिखे। कहीं भाषण देते, तो कहीं गलवान के घायलों के बीच उनके कंधे और पीठ थपथपाते दिखे। चीन का एक बार भी नाम नहीं लिया, लेकिन गलवान की पहाड़ियों के पार बैठे लोगों को विस्तारवादी और अपने देश को विकासवादी बता गए। चीन भी समझ चुका था। दो बार बयान देकर जता दिया कि बात उसी की हो रही है।

2. आज की बात करने से पहले कल की एक खतरनाक खबर
उत्तर प्रदेश का बड़ा शहर- कानपुर। यहां बिठूर के विकरू गांव में हुए शूटआउट ने पूरे यूपी को हिला दिया। इसमें डीएसपी रैंक के एक सर्कल ऑफिसर, 3 सब इंस्पेक्टर और 4 कॉन्स्टेबल मारे गए। पुलिस हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को पकड़ने गई थी। जैसे ही पुलिस पहुंची, चारों तरफ से फायरिंग शुरू हो गई।

सीओ देवेंद्र मिश्रा और उनके साथी जवान पीछे नहीं हटे। उन्होंने घर के अंदर घुसने की कोशिश की। तभी बदमाशों ने सीओ को अंदर खींच लिया और उनके सिर पर गोली मार दी। शूटआउट में दो बदमाश भी मारे गए। लेकिन विकास दुबे फरार हो गया।

3. आज फिर मंदिर में प्रवेश करेंगे भगवान जगन्नाथ
पुरी में दो हजार पेड़ों की लकड़ी से बने जिस रथ पर बैठकर भगवान जगन्नाथ की यात्रा हुई थी, आज भगवान उस रथ से उतरकर मंदिर में प्रवेश करेंगे। उन्हें रत्न सिंहासन तक लाया जाएगा। उनके लौटते ही तीनों रथों को तोड़ दिया जाएगा।

बात हमने दो हजार पेड़ों की लकड़ी से शुरू की थी, तो रथ तोड़ने के बाद उन लकड़ियां को फेंका नहीं जाएगा, बल्कि भगवान की रसोई में सालभर तक ईंधन के तौर पर उनका इस्तेमाल होगा। रसोई भी कोई छोटी नहीं है। पूरे 752 चूल्हे हैं इसमें।

4. जामा मस्जिद आज से खुलेगी
अब लौटते हैं दिल्ली। यहां की 350 साल से भी ज्यादा पुरानी ऐतिहासिक जामा मस्जिद आज से खुलने जा रही है। लॉकडाउन के दौरान यह मस्जिद 8 जून तक बंद थी। फिर दो दिन खुली, लेकिन दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 11 जून को बंद कर दी गई।

अब यहां नमाज शुरू हो सकेगी। नाइट कर्फ्यू की वजह से रात 10 बजे मस्जिद बंद कर दी जाएगी। नमाजियों को सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी। घर से ही चटाई लेकर आना होगा।

5. इस बार 15 अगस्त का इंतजार रहेगा...
...और इंतजार क्यों रहेगा? इसलिए क्योंकि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च कोरोना की वैक्सीन 15 अगस्त को लॉन्च करने की तैयारी में है। ...और यह दावा फाइलों में नहीं है, बल्कि 7 जुलाई से तो क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की कोशिश है।
बेशक, ट्रायल की कामयाबी पर ही वैक्सीन की लॉन्चिंग निर्भर करेगी, लेकिन खबर तो यह राहत देने वाली है। ट्रायल आईसीएमआर नहीं करेगा, बल्कि 12 अलग-अलग संस्थाएं करेंगी।

6. आज का दिन कैसा रहेगा?
कल हमने न्यूमरोलॉजी से समझा था, आज टैरो कार्ड्स से समझते हैं। शनिवार के लिए टैरो कार्ड्स कह रहे हैं कि 12 में से 8 राशियों के लिए दिन अच्छा है। मेष वालों के लिए आज का दिन नई जिम्मेदारियों वाला रहेगा। कर्क वालों के जीवन में कुछ घट सकता है। तुला वाले थोड़े बेचैन रहेंगे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
News in Brief Today/Top Headlines; Horoscopes (Aaj Ka Rashifal), PM Narendra Modi Ladakh Visit To Kanpur Encounter (Vikas Dubey)


from Dainik Bhaskar /national/news/news-in-brief-today-horoscope-aaj-ka-rashifal-pm-narendra-modi-ladakh-visit-to-kanpur-encounter-vikas-dubey-127476161.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments