गुजरात में कोरोना का डेथ रेट सबसे ज्यादा, मध्य प्रदेश भी टॉप तीन में; दिल्ली और लद्दाख में सबसे ज्यादा मरीज ठीक हो रहे

देश में कोरोना के मामले दस लाख पार कर गए हैं। मौतों का आंकड़ा भी 25 हजार से अधिक हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्य ऐसे हैं जहां मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। इनमें सबसे ज्यादा संक्रमित राज्यों में शामिल दिल्ली भी है। जहां 82% से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, कोरोना संक्रमितों की संख्या के लिहाज से सबसे ज्यादा मौतें गुजरात में हो रही हैं।

देश के किन राज्यों में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा रिकवरी हो रही है। कहां रिकवरी रेट सबसे कम है। किन राज्यों में डेथ रेट सबसे ज्यादा है। जो राज्य और जिले कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं वहां रिकवरी रेट और डेथ रेट कैसा है? इस रिपोर्ट में हम इन सवालों का जवाब देंगे।

चार राज्यों में रिकवरी रेट 75% से ज्यादा, इनमें से दो में 4 हजार से ज्यादा मामले

देश में कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की दर बुधवार शाम तक 63.23% थी। 20 राज्य और यूटी ऐसे हैं जहां कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर देश के औसत से बेहतर है। सिर्फ चार राज्यों में रिकवरी रेट 75% से ज्यादा है। दिल्ली में एक लाख से ज्यादा मामले होने के बाद भी रिकवरी रेट 82.34% है। दिल्ली से बेहतर रिकवरी रेट सिर्फ लद्दाख का है। दिल्ली और हरियाणा दो ऐसे राज्य हैं जहां चार हजार से ज्यादा मामले होने के बाद भी रिकवरी रेट 75% से ज्यादा है।

केरल ने कोरोना की रफ्तार रोकी, लेकिन रिकवरी रेट अभी भी 50% से कम

देश में कोरोना का पहला मामला 30 जनवरी को केरल में आया था। एक वक्त केरल में संक्रमितों के मामले में टॉप पर भी रहा। बाद में केरल ने कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोक ली। लेकिन अभी भी यहां रिकवरी रेट सिर्फ 47.31% है। कर्नाटक में स्थिति और गंभीर है। यहां 51 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन, रिकवरी रेट सिर्फ 38.37% है। सबसे कम रिकवरी रेट मेघालय में है। हालांकि, यहां सिर्फ 377 मरीज हैं।

गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में डेथ रेट 3% से ज्यादा

गुजरात का डेथ रेट 4.59% है। महाराष्ट्र में जितने मामले हैं उतने मामले अगर गुुजरात में आते हैं और डेथ रेट यही रहा, तो वहां तब तक 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो जाएगी।गुजरात के बाद सबसे ज्यादा डेथ रेट महाराष्ट्र का है। जहां अब तक 11 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित जान गंवा चुके हैं। मध्य प्रदेश का डेथ रेट भी 3.38% है। देश में यही तीन राज्य हैं जहां डेथ रेट 3% से ज्यादा है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Gujarat has the highest number of deaths in terms of corona cases, MP in the top three; Delhi's recovery rate is lower than just Ladakh


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Wvqhug
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments