क्या वायरल : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने असम, बिहार और यूपी में आई बाढ़ को लेकर कुछ तस्वीरें ट्वीट कीं। इनमें से एक फोटो लोगों को सबसे ज्यादा विचलित कर रही है।इसमें पानी में डूबता हुआ व्यक्ति और उसके साथ तैरता घर का सामान नजर आ रहा है।

प्रियंका गांधी का ट्वीट

ट्वीट के बाद से ही ये फोटो सोशल मीडिया पर असम की हाल में आई बाढ़ से जोड़कर शेयर की जाने लगी

फैक्ट चेक

  • फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से Nationalherald की वेबसाइट पर 20 अगस्त, 2017 का एक आर्टिकल हमें मिला। तीन साल पुराने इस आर्टिकल में वही फोटो है, जिसे प्रियंका वाड्रा ने 20 जुलाई, 2020 को ट्वीट किया है।
  • नेशनल हेराल्ड के आर्टिकल में PTI के इस फोटो का प्रतीकात्मक इस्तेमाल किया गया। फोटो के नीचे कोई कैप्शन भी नहीं है। इसलिए यह स्पष्ट नहीं हुआ कि फोटो असल में किस घटना का है। लेकिन, ये जरूर साफ हो गया कि फोटो कम से कम 3 साल पुरानी है। और इसका असम में जुलाई 2020 में आई बाढ़ से कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष : पानी में डूबते युवक की विचलित करने वाली फोटो का इस साल आई बाढ़ से कोई संबंध नहीं है। फोटो कम से कम तीन साल पुरानी है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check : The photo that Priyanka Vadra tweeted, describing this year's flood, is actually three years old.


from Dainik Bhaskar /no-fake-news/news/fact-check-the-photo-that-priyanka-vadra-tweeted-describing-this-years-flood-is-actually-three-years-old-127533103.html
via IFTTT