तारीख 23 जुलाई 2020, कोरोना को भारत आए आज ठीक 175 दिन पूरे हो गए हैं। और देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 12 लाख पार कर गया है। बुधवार की खबरों में पहले इसी मनहूस कोरोना से जुड़ी खबर।

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 12 लाख के पार पहुंच गया है। जबकि साढ़े सात लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं, वहीं 29 हजार की मौत हो चुकी है। देश की राजधानी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने तो ये तक कहा है कि दिल्ली में हर पांच में से एक व्यक्ति पॉजिटिव है। दो दिन पहले ही वो कोरोना मुक्त होकर ऑफिस लौटे हैं।

दूसरी बड़ी खबर राजस्थान में राजनीति के रण से है जिसे आज 14 दिन पूरे होने आए हैं। सीएम गहलोत के करीबियों पर पिछले 9 दिन में तीन केंद्रीय एजेंसियों ने कार्रवाई की है। जिस पर कार्रवाई हुई है उनमें गहलोत के बड़े भाई अग्रसेन गहलोत भी शामिल हैं, जिनका बीज का कारोबार है और ईडी ने उनके घर छापा मारा है। उनके फर्म पर 2009 में 5.45 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया था और 11 साल बाद वो ईडी के निशाने पर हैं।

तीसरी खबर भी राजनीति से है लेकिन ये कहानी तस्वीरों में बयां हुई है, वो भी सीधे देश की संसद से। दरअसल बुधवार को राज्यसभा सांसदों का शपथ ग्रहण था और वहां ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह का पांच महीने बाद आमना सामना हो गया। दोनों ने एक दूसरे को देख हाथ जोड़े और ये तस्वीर फोटो ऑफ द डे बन गई। शपथ ग्रहण के इस पूरे कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग के तमाम उपाय भी नजर आए और राजनीतिक मेलजोल के नजराने भी।

चौथी खबर उस विकास दुबे एनकाउंटर से जुड़ी है जो पिछले दो हफ्तों से सभी के जेहन से फरार होने को राजी नहीं था। पहले उसने 8 पुलिस वालों की हत्या की, फिर पुलिसवालों को यहां वहां दौड़ाता रहा। पिछले के पिछले शुक्रवार जब लोगों की नींद खुली तो उप्र पुलिस उसे हमेशा के लिए सुला चुकी थी। लेकिन 22 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने उप्र सरकार को हिदायत दी की विकास दुबे मामले जैसी गलती फिर न दोहराई जाए। आयोग को 2 महीने में जांच पूरी करने के भी आदेश दिए गए हैं।

आज जो बड़ी खबरें होंगी

पहली - एयरफोर्स की कमांडर्स कॉन्फ्रेंस आज भी होगी। कल रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इसमें शिरकत की थी और कहा था कि वायुसेना को लद्दाख में हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

दूसरी - सुप्रीम कोर्ट में राजस्थान के स्पीकर सीपी जोशी से जुड़ी याचिका पर आज तीन जजों की बेंच सुनवाई करेगी। जिसमें विधायकों को अयोग्यता का नोटिस भेजने से जुड़ा विवाद है।

तीसरी - इसके अलावा मणिपुर समेत कई राज्यों के कुछ एक इलाकों में आज से लॉकडाउन लगाया जा रहा है। हो सकता है कोरोना के बढ़ते केस देखते हुए बाकी राज्य भी लॉकडाउन का फैसला लें।

NYT से लेकर आए हैं कोरोना वैक्सीन की रेस से जुड़ी एक अहम रिपोर्ट। रिपोर्ट बता रही है कि कई सरकारें बिना प्रभावी साबित हुए ही वैक्सीन खरीदने को उतावली हैं। वहीं रूस पर आरोप है कि वो ऑक्सफोर्ड में जारी रिसर्च की जासूसी कर रहा है।

ये जानने के लिए कि दुनिया के 10 देशों ने कोरोना को कैसे रोका, दुनिया में 1.5 करोड़ केस से जुड़ी एक खास डेटा स्टोरी। और तो और ये वही देश हैं जहां कभी कोरोना बेकाबू हो गया था और हां, इसमें चीन भी शामिल है। एक रिपोर्ट ये भी कि कितने देशों में एक भी कोरोना का मामला नहीं है और कितने देशों में पिछले तीन महीनों में एक भी मरीज नहीं मिला है।

आज आपकादिन कैसा रहेगा?

  • गुरुवार, 23 जुलाई का मूलांक 5, भाग्यांक 7, दिन अंक 3, मासांक 7 और चलित अंक 2, 7 है। न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश के अनुसार गुरुवार को अंक 2, 7 की अंक 3 के साथ प्रबल मित्र युति और परस्पर विरोधी युति बनी है। अंक 5 की अंक 2, 7 के साथ प्रबल मित्र युति और अंक 3 के साथ मित्र युति बन रही है। जानिए अंक ज्योतिष के अनुसार आपके लिए गुरुवार का दिन कैसा रह सकता है
  • (पढ़ें : पूरा अंक फल)
  • गुरुवार, 23 जुलाई 2020 को टैरो राशिफल के मुताबिक 12 में से 8 राशियों के लिए दिन कई तरह से नए अनुभव देने वाला रह सकता है। कुछ लोगों के लिए अच्छे परिणामों का इंतजार करने का समय है। कुछ लोगों के लिए करियर में प्रमोशन मिलने का समय है। वहीं, 4 राशियों के लिए दिन कुछ संघर्ष से भरा रह सकता है।
  • (पढ़ें : पूरा टैरो राशिफल)


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Daily Morning news brief by dainik bhaskar with latest news and updates of the day


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WMMO5K
via IFTTT