बुधवार, 22 जुलाई, साल 2020 का 203वां दिन। सुबह में बारिश की हल्की ठंडक घुली है, मौसम रुमानी है, पर जिंदगी कोरोना के कारण थोड़ी परेशान और बदली हुई है। दैनिक भास्कर के साथ मॉर्निंग ब्रीफमें आइयेजल्दी से जिंदगी और कामों पर असर डालने वाली खबरों से रूबरू हो लेते हैं –

  1. राजस्थान की ‘निकम्मी’ राजनीति, होटल से कोर्ट तक

बीते दो हफ्तों से राजस्थान की राजनीति का ऊंट विधानसभा से निकल कर होटलों और कोर्ट-कचहरी तक घूम आया है। देश के सबसे बड़े सूबे के हालात शतरंज की उलझीबाजी जैसे हैं। कोर्ट के कारण पायलट को दो दिन की पॉलिटिकल ऑक्सीजन और मिल गई है, लेकिन उधर अशोक गहलोत का नया ‘चट्‌टानी रूप’ देखने को मिल रहा है।

बीते 24 घंटे मेंमरुभूमि से ये 4 बड़े सियासी अपडेट मिले –

पहला: स्पीकर के नोटिस के खिलाफ सचिन पायलट खेमे की याचिका पर हाईकोर्ट मेंसुनवाई मंगलवार को पूरी हो गई। कोर्ट ने फैसला फिलहाल 3 दिन के लिएसुरक्षितरख लिया है। अब 24 जुलाई को फैसला आएगा। तब तक स्पीकर पायलट खेमे के 19 विधायकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर सकेंगे।

दूसरा: अब पुराने केस खंगाले जा रहे हैं और मुख्यमंत्री गहलोत के नजदीकी लोगों पर सीबीआई का शिकंजा कसता जा रहा है। मंगलवार को जयपुर में सीबीआई ने मुख्यमंत्री गहलोत के ओएसडी देवाराम सैनी को पूछताछ के लिए बुलाया। वहीं, गहलोत गुट की विधायक कृष्णा पूनिया के घर पर भी सीबीआई टीम पहुंची।

तीसरा:सियासी घमासान के 12वें दिन मुख्यमंत्री गहलोत ने मोटिवेशन मंत्र बांटा। आगे की रणनीति बनाने के लिए विधायकोंऔर मंत्रियों से होटल में चर्चा की।10 दिन में यह तीसरी बैठक थी। गहलोत ने कहा, ‘देश में क्या हो रहा है, यहसब देख रहे हैं। चट्टान की तरह खड़े रहें, विजय आपकी होगी। चुनाव कोई नहीं चाहता।’

चौथा: दो दिन पहले गहलोत ने पायलट को निकम्मा और नाकारा कह दिया था, अब शायद उन्हें लग रहा है किशायद,ज्यादा बोल गए। इसीलिए मंगलवार को बकायदा एक इंटरव्यू मेंसफाई दी और कहा कि, 'मैंने यह बात उनके संगठन चलाने के संदर्भ में कही थी और मेरे मन में सचिन के लिए आज भी प्यार है।

2. इस साल बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं होंगे

ये भगवान की नहीं, इंसान की इच्छा है कि इस सालपवित्र अमरनाथ यात्रा नहीं होगी और बाबा बर्फानी भक्तों को दर्शन नहीं देंगे। मंगलवार को हुई अहम बैठक मेंयात्रा रद्द करने का फैसला लिया गया। जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गर्वनर जीसी मुर्मूका कहना है कि कोरोना के खतरेके कारणयात्रा करवाना मुश्किल है।इस बार भक्तों के आने से पहले ही बाबा बर्फानी का स्वरूप आधे से ज्यादा पिघल भी चुका है।

3. बच्चों को पढ़ाई जाएगी 370 हटाने की कहानी

मोदी सरकार के कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले को एक साल होने वाला है। कोरोना के कारण इस ऐतिहासिक बदलाव की धमक फीकी जरूर पड़ी, लेकिन उसकी गूंज सुनाई देती है। इसी बीच, NCERT ने सिलेबस में बड़ा बदलाव करते हुए 12वीं की पॉलिटिकल साइंस की किताब से कश्मीर में ‘अलगाववादी की राजनीति’ वाला हिस्सा हटाकर इसकी जगह धारा370 हटाए जाने की कहानी जोड़ दीहै।

4. सबसे अमीर बेजोस और ज्यादा अमीर हुए

कोरोना संकट के बावजूद अमेजन के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस की अमीरी का इंडेक्स नए शिखर छू रहा है। इसका श्रेय ऑनलाइन शॉपिंग को जा रहा है। 56 साल के बेजोस की संपत्ति में सोमवार को 13 अरब डॉलर (करीब 97,200 करोड़ रुपए) की बढ़ोतरी हुई। 2012 में ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स की शुरुआत के बाद से यह पहला मौका है, जब एक दिन में किसीकी संपत्ति इतनी बढ़ी।

5. आज के दिन से जुड़ी 4 बड़ी खबरें जो जानना जरूरी है

  • पहली :डेढ़ करोड़ कोरोना मरीजों वाली दुनिया

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण डेढ़ करोड़ के आंकड़े को छू रहा है। ये वाकई डराने वाला आंकड़ा है क्योंकि हमारा देश तेजी से इस संख्या को बढ़ा रहा है। अमेरिका सबसे आगे और उसके पीछे ब्राजील है। भारत नंबर 3 पर है और हमारे ग्राफ की तेजी तोअमेरिका को भी पीछे छोड़ रही है।

  • दूसरी: मंदिर और देश की स्थिति पर संघ चिंतन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होने की तारीख राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को रोमांचित किए हुए है। संघ की नईभूमिका क्या होगी, यही विचार मंथन करने दुनिया के सबसे बड़े संगठन के मुखिया मोहनभागवत 5 दिन का वक्त निकाल कर भोपाल पहुंचे हैं। आज प्रवास का दूसरा दिन है।

  • तीसरी: सुशांत को आजआखिरी बार देखिए‘दिल बेचारा’ में

सुशांत सिंह राजपूत को गुजरे पूरे 36 दिन हो चुके हैं और आज उनकी आखिरी फिल्म दिल बेचारा ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज़नी-हॉटस्टार पर रिलीज हो रही है। यह 2014 में आई रोमांटिक हॉलीवुड फिल्म The fault in our star का हिंदी रीमेक है और दो कैंसर पेशेंट की जिंदगी की कहानी है।

  • चौथी:बच्चन परिवार का फिर से कोरोना टेस्ट

मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती बच्चन परिवार के चारों सदस्यों का बुधवार को एक बार फिर कोरोना टेस्ट किया जाएगा। खबर है कि 44 साल के अभिषेक, 46 कीऐश्वर्या और 8 साल की आराध्या की हालत में तेजी से सुधार हो रहा है। वहीं, 77 साल के अमिताभ धीरे-धीरे रिकवर हो रहे हैं।

6. आज आपकाका दिन कैसा रहेगा?

  • ज्योतिषाचार्य डॉ. अजय भाम्बी कहते हैं कि, बुधवारको चंद्रमा दिन भर अपनी ही राशि कर्क में रहेगा, लेकिन रात में सूर्य की राशि में प्रवेश करेगा। 12 में से 8 राशियों के लिए दिनशुभ फल देने वाला रह सकता है। दिनभर सिद्धि नाम का शुभ योगलेकिन,शाम 5.30 से व्यतिपात नाम का अशुभ योग रहेगा।
  • (पढ़ें : पूरा राशिफल)
  • न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश के अनुसार बुधवार, 22 जुलाई का मूलांक 4, भाग्यांक 6, दिन अंक 5, मासांक 7 और चलित अंक 2, 7 है। बुधवार को अंक 2, 7 की अंक 4 के साथ प्रबल मित्र युति और परस्पर विरोधी युति बनी हुई है।
  • (पढ़ें : पूरा अंक फल)
  • टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज के मुताबिक 12 में से 7 राशियों के लिए दिन काफी अच्छा रहने वाला है।मेष राशि वालों के लिए पूजी निवेश का नया मौका मिलने का दिन, वृष राशि वालों के लिए दोस्तों से सहयोग मिलने का दिन औरमिथुन राशि वालों के लिए लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने का समय है।
  • (पढ़ें : पूरा टैरो राशिफल)

7. आखिर में, 3 खबरों में कोरोना नॉलेज...शायद आप इन्हें पढ़ना चाहें

  • कोरोनावायरस महामारी के बीच स्कूल खोलने और न खोलने पर अलग-अलग तरह से तर्क दिए जा रहे हैं। लेकिन, न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स का कहना है कि, बच्चों की स्कूल में वापसी से संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है, लेकिनऐसा क्यों है?
  • पढ़ें: NYT की यहरिपोर्ट
  • दुनियाभर के रिसर्चर 160 से ज्यादा वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। इसमें 26 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल्स के स्टेज में हैं। इस दौड़ में चीनी कंपनियां सबसे आगे हैं और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी भी टक्कर में है, लेकिन भारतीय वैक्सीन दौड़ में पीछे क्यों है?
  • पढ़ें: भास्कर एक्सप्लेनर
  • कोरोना से होने वाली मौतों को घटाना है तो खाने में खीरा, पालक और पत्तागोभी जैसी सब्जियांखाएं।WHO के एक पूर्व वैज्ञानिक ने अपनी एक रिसर्च में दावा किया गया है कि जिन देशों में इन सब्जियों का सेवन अधिक वहां मौतें कम हुईं, क्या है ये रिसर्च?
  • पढ़ें: हैप्पी लाइफ की यह खबर


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Amarnath Yatra, Corona virus and Rajasthan politics| News Brief/Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; Rajasthan, Ashok Gehlot, Sachin Pilot, Amitabh Bachhan & Aaj Ka Rashifal


from Dainik Bhaskar /national/news/daily-morning-news-brief-by-dainik-bhaskar-with-latest-news-and-updates-of-the-day-127537138.html
via IFTTT