महंत परमहंस दास ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्ठी, महंत नृत्य गोपालदास को ट्रस्ट के अध्यक्ष पद से हटाने की मांग की

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमिपूजन की तैयारियों के बीच संतों में टकराव सामने आ रहा है। अयोध्या के आचार्य पीठ तपस्वी छावनी रामघाट के महंत परमहंस दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष एवं मणि रामदास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट के अध्यक्ष पद से हटाने की मांग की है।

महंत परमहंस दास ने महंत नृत्यगोपाल दास पर गरीब साधु-संतों के स्थान पर कब्जा करने का आरोप लगाया है। परमहंस ने अपने आश्रम पर शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, ‘महंत नृत्यगोपाल दास जब से ट्रस्ट के अध्यक्ष बने हैं, तब से पद का दुरुपयोग कर अयोध्या में तमाम मंदिरों पर कब्जा कर रहे हैं। फैजाबाद गुप्तारघाट में पंचमुखी हनुमान मंदिर यज्ञशाला की महंती अपने शिष्य कमलनयन दास को सौंप दी, जबकि कब्जा हमारा था।’ महंत परमहंस ने अयोध्या कोतवाली में मणिराम दास छावनी के महंत एवं उनके शिष्य कमलनयन दास के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई है।

भूमि पूजन पर रोक लगाने की याचिका खारिज

राम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम के खिलाफ याचिका खारिज: इलाहाबाद हाई कोर्ट ने राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि पूजन पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। याचिका में कोरोना संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए भूमि पूजन कार्यक्रम टालने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।

दिल्ली से 11 स्थानों की मिट्‌टी अयोध्या के लिए रवाना

राम मंदिर के भूमिपूजन तथा मंदिर की नींव में डालने के लिए देशभर की नदियों का जल और पवित्र स्थानों की मिट्टी को अयोध्या भेजने के क्रम में शुक्रवार को दिल्ली के 11 पवित्र स्थानों की मिट्टी पीतल के कलशों में रवाना की गई।

नींव पूजन में राम मंदिर आंदाेलन से जुड़े भाजपा और विहिप नेता शामिल हाेंगे

विश्व हिंदू परिषद राम मंदिर के नींव पूजन को आजादी के बाद की दूसरी सबसे बड़ी सांस्कृतिक घटना के तौर पर पेश करने की तैयारी कर रही है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के इस कार्यक्रम में राम मंदिर आंदाेलन से जुड़े भाजपा और विहिप नेता शामिल हाेंगे।

इनमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, डाॅ. मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा और अन्य नाम शामिल हैं। तैयारियों का जायजा लेने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को अयोध्या दौरे पर जाएंगे।

ट्रस्ट सूत्रों का कहना है कि नींव पूजन में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह व मंत्रिमंडल के सदस्य, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व उनके मंत्रिमंडल के प्रमुख सहयोगी के शामिल होने की संभावना है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
महंत नृत्य गोपाल दास पर कई मंदिरों पर कब्जा करने का आरोप लग रहा है। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar /national/news/mahant-paramahansa-das-wrote-to-prime-minister-modi-demanding-removal-of-mahant-nritya-gopaldas-from-the-post-of-trust-chairman-127549880.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments