तारीख 26 जुलाई। हमारे गर्व और अभिमान की एक अमर तारीख। आज कारगिल में पाकिस्तान पर विजय को 21 साल पूरे हो रहे हैं। दिलों में जोश है, उमंग है और इसीलिए आज का दिन रविवार की छ़ुट्टी की तरह नहीं, विजय दिवस के रूप में मनाएंगे। नमन करेंगे उन 527 शहीदों और 1363 घायल जवानों को जिनके बलिदानों ने तिरंगा झुकने नहीं दिया।

शहीद परमवीर कैप्टन विक्रम बत्रा के इस उद्घोष के साथ कि, “या तो मैं लहराते तिरंगे के पीछे आऊंगा, या तिरंगे में लिपटा हुआ आऊंगा, पर मैं आऊंगा जरूर”, आज के मॉर्निंग ब्रीफ में सबसे पहले उन खबरों पर नजर जो देश का मिजाज बताती हैं।

बात सबसे पहले कोरोनावायरस के विस्तार की, जिसके आगे छोटे-बड़े, नेता-अभिनेता सबके गणित फेल होते दिख रहे हैं-

1. शिवराज सिंह चौहान भी नहीं बच पाए कोरोना से

कोरोना के संकट में सोशल डिस्टेंसिंग न मानने का नतीजा क्या होता है, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह के उदाहरण से सीखिए। वे संक्रमित होने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं। 24 की रात से भोपाल में लॉकडाउन शुरू हुआ और 25 की सुबह शिवराज ने अमिताभ बच्चन की तरह खुद के संक्रमित होने की खबर दी। बोले- ‘ मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जनता सावधानी रखें, जरा सी असावधानी कोरोना को निमंत्रण देती है।’ मंत्री अरविंद भदौरिया के साथ दिवंगत राज्यपाल लालजी टंडन के अंतिम दर्शन के लिए लखनऊ जाना शिवराज के लिए भारी पड़ा। भदौरिया पहले संक्रमित हुए और अब सीएम भी कोरोना से न बच सके।

अब मध्य प्रदेश से चलते हैं पड़ोसी सूबे राजस्थान में जहां सत्ता की जोड़-तोड़ के आगे तो कोरोना जैसे वायरस ने समर्पण कर दिया है -

2. तीज-त्योहार के दिनों में राजस्थान में राजनीतिक रतजगे

राजस्थान को त्योहार के दिनों में लगे सियासी संक्रमण का आज 17वां दिन है। रस्साकशी के रुस्तम अब चेहरे बदलते दिख रहे हैं। मुकाबला अब पायलट बनाम गहलोत न होकर, राज्यपाल (भाजपा) बनाम कांग्रेस हो रहा है। 16 की शाम भाजपा की टीम राज्यपाल से मिली। बाद में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष पूनिया बोले- राज्य के मुखिया यह चेतावनी देते हैं कि 8 करोड़ जनता राज्यपाल को घेर लेगी। यह बयान उन्हें (गहलोत को) धारा 124 के तहत सजा दिला सकता है। इससे पहले दिनभर कांग्रेस समर्थकों ने प्रदेश में भाजपा के खिलाफ प्रदर्शन किए। गहलोत आधी रात तक बैठकें कर रहे हैं तो सचिन पायलट खामोश हैं और हवा का रुख भांप रहे हैं क्योंकि अब आगे की राह कोर्ट से ही निकलेगी। सोमवार को दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट और जयपुर में हाईकोर्ट में सुनवाई पर नजर रहेगी।

अब राजस्थान से उत्तर प्रदेश का रुख करते हैं, जो रामजी के रंग में रंगा नजर आ रहा है, माहौल में रामधुन है, बातें हैं, किस्से हैं, और 5 अगस्त का इंतजार है-

3. अयोध्या में अगले हफ्ते दो दिन दीवाली मनेगी

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की शुरुआत होने वाली है। 5 अगस्त को पीएम मोदी मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। शनिवार को तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सीएम योगी खुद कारसेवक पुरम पहुंचे। रामलला के दर्शन करने के बाद आने वाले दिनों की खुशी से गदगद योगी बोले- कि हम सभी शुभ कार्यक्रम के लिए एक साथ आएंगे। 4 और 5 अगस्त की रात को घरों और मंदिरों में ‘दीपोत्सव’ मनाया जाएगा। दीपावली अयोध्या से जुड़ी है और अयोध्या के बिना त्योहार की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। 500 साल बाद अयोध्या में ऐसा शुभ मुहूर्त आया है। दुनिया मंदिर निर्माण का भव्य कार्यक्रम देखेगी।

अब कोरोना और राजनीति से दूर, दो ऐसी खबरें जो आज रविवार के दिन आपको परिवार के साथ शेयर करनी चाहिए, और उन बातें भी करनी चाहिए -

4. होम लोन के इतने अच्छे दिन आएंगे, कभी सोचा न था

आपने शायद कभी नहीं सोचा होगा, और न ही कभी सुना होगा कि हमारे देश में होम लोन की ब्याज दरें अब 2.5 पर्सेंट तक पहुंच गई हैं। मान लीजिए कि अगर आप 27 लाख रुपए का लोन लेते हैं और इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई), टैक्स पर छूट जोड़ देते हैं तो सिर्फ 2.5 पर्सेंट ब्याज पर लोन मिल रहा है। अगर आप पीएमएवाई के पात्र नहीं हैं तो फिर आपको 4 पर्सेंट और अगर कोई टैक्स छूट नहीं होती है तो फिर रेट 6.80 पर्सेंट पड़ेगी। तीनों ही स्थितियों में होम लोन की ब्याज दरें ऑल टाइम लो पर हैं। एचडीएफसी, एसबीआई, आईसीआईसीआई 6.95% जबकि एक्सिस 7.75 % पर, एलआईसी 6.90 प्रतिशत पर होम लोन दे रहा है। यूनियन बैंक सबसे कम 6.80% पर होम लोन दे रहा है।

5. ग्राहकों के फायदे की खबर, नए कानून-कायदे अमल में आए

अब ऑनलाइन शॉपिंग में होने वाली धोखाधड़ी में ग्राहकों के अच्छे दिन आने वाले हैं। भारत सरकार ने पिछले हफ्ते कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019 के तहत नए ई-कॉमर्स नियम नोटिफाई कर दिए हैं। नए नियम अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर भी लागू होंगे। नकली और मिलावटी सामान बेचने वाले को उम्रकैद तक हो सकती है। नए कानून से कंज्यूमर को कहीं से भी ई-कंप्लेंट दर्ज कराने का विकल्प मिल गया है। वे अपने घर के पास के किसी भी कंज्यूमर फोरम में भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। भ्रामक विज्ञापन करने पर सेलिब्रिटी पर भी 10 लाख रुपए तक जुर्माना हो सकता है।

6. अब देख लेते हैं कि आज रविवार के दिन क्या रहे हैं आपके सितारे-अंक और टैरो कार्ड

  • एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार आज तिथि और नक्षत्र से मिलकर सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। जिसके प्रभाव से नए कामों की योजनाएं बनेंगी। बड़े लोगों से मदद भी मिल सकती है। कुछ लोगों को रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है।
  • पढ़ें: पूरा भविष्यफल
  • न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश के अनुसार 26 जुलाई का मूलांक 8, भाग्यांक 1, दिन अंक 1, 4, मासांक 7 और चलित अंक 2, 7 है। रविवार को अंक 1, 4 की अंक 8 के साथ परस्पर प्रबल विरोधी युति और अंक 1 की अंक 4 के साथ विरोधी युति बनी हुई है।
  • पढ़ें: पूरा अंकफल
  • टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज आज 12 में से 8 राशियों के लिए दिन काफी अच्छा रहने वाला है। दिन सफलता और मौजमस्ती से भरा रह सकता है। अपनी घरेलू और प्रोफेशनल जिम्मेदारियों को पूरा करने में समय लगाना होगा। 4 राशियों के लिए दिन कुछ बिखरा सा रह सकता है।
  • पढ़ें: पूरा टैरो भविष्यफल

7. अब आखिर में, देख लेते हैं कि आज किन खबरों और इवेंट पर रहनी चाहिए आपकी नजर और विजिट करते रहना चाहिए दैनिक भास्कर ऐप -

  1. आज कारगिल जीत के 21वें विजय दिवस के मौके पर पढ़िए तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक की पत्नी रंजना मलिक के यादगार अनुभव कि, कैसे वे हर हफ्ते सरहद पर 5000 सैनिकों को हाथ से लिखी चिटि्ठयां और पौष्टिक मिठाई भेजा करती थीं।

  2. पीएम मोदी आज 11 बजे देश की जनता से ‘मन की बात’ करेंगे। कोरोना संकट की वजह से लगे लॉकडाउन और अनलॉक के दौर में मोदी का यह 5वां, दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद 14वां और ओवरऑल 67वां 'मन की बात' कार्यक्रम होगा।

  3. अपनी चुनी हुई राज्य सरकारों को गिराने में भाजपा की भूमिका के विरोध में कांग्रेस आज से एक राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन अभियान 'लोकतंत्र के लिए बोलो' शुरू करेगी। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

  4. साल की इकलौती ब्लॉकबस्टर फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' का रात 8 बजे स्टार प्लस चैनल पर वर्ल्ड प्रीमियर होगा। मराठा योद्धा तानाजी मालुसरे के जीवन पर बनी इस फिल्म में अजय देवगन के साथ सैफ अली, शरद केलकर और काजोल नजर आएंगे।

  5. आज हरियाणा के सोहना ​​​​​​- रिठोज गांव में सचिन पायलट के समर्थन में गुर्जर महापंचायत होगी। इसमें हरियाणा, राजस्थान और यूपी के गुर्जर समाज के लोगों को बुलावा भेजा गया है। महापंचायत में राजस्थान के 9 गुर्जर विधायकों पर पायलट को समर्थन देने का दबाव बनाया जाएगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
26 July Kargil Vijay Divas|Corona virus Shivraj singh, Rajasthan politics|High court Indian Army, Nari Shakti and Rafale missile|News Brief/Dainik Bhaskar Morning Latest [Updates]; Rajasthan, Ashok Gehlot, Sachin Pilot, Ram Mandir & Aaj Ka Rashifal


from Dainik Bhaskar /national/news/26-july-kargil-vijay-divas-and-other-important-news-and-update-with-daily-dainik-bhaskar-morning-news-brief-127550602.html
via IFTTT