कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं है; जेईई-नीट पर शिक्षामंत्री का दावा- छात्र भी चाहते हैं परीक्षाएं हो; जीएसटी काउंसिल की आज 41वीं बैठक

खबरें जिन पर आज रहेंगी नजरें...

  • आज जीएसटी काउंसिल की 41वीं बैठक होगी। ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। इसके बाद 1 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में कोरोना की वजह से जीएसटी रेवेन्यू में हुई कमी पर चर्चा हो सकती है।
  • आज अमेरिका में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन का आखिरी दिन है। इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प स्पीच देंगे। इसी के साथ ही ट्रम्प आधिकारिक तौर से रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार बन जाएंगे।
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स का यूएई में क्वारैंटाइन पीरियड पूरा हो जाएगा। शाम तक तीनों टीमों के खिलाड़ियों की तीसरी कोरोना रिपोर्ट भी आ जाएगी। इसके बाद शाम से ही टीमें ट्रेनिंग शुरू कर देंगी।
  • केंद्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत आज 'किरण' हेल्पलाइन नंबर लॉन्च करेंगे। इसके जरिए मेंटल हेल्थ से परेशान व्यक्ति 1800-599-0019 पर कॉल कर सकते हैं।

कल की जरूरी खबरें, जो आप जानना चाहेंगे:

  • शिक्षा मंत्री बोल रहे- छात्र और उनके परिवार भी चाहते हैं परीक्षाएं हो

1 सितंबर से जेईई के मेन एग्जाम और 13 सितंबर को नीट की एग्जाम होने वाली है। लेकिन, सोशल मीडिया से लेकर सड़कों तक एग्जाम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। जबकि, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक दावा कर रहे हैं कि छात्र और उनके परिवार भी चाहते हैं कि परीक्षाएं हो। रमेश पोखरियाल कह रहे हैं कि जेईई के लिए रजिस्टर्ड 8.58 लाख छात्रों में से 7.25 लाख छात्रों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड भी कर लिए हैं। नीट के लिए भी एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। जबकि, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि सरकार को एग्जाम्स टाल देना चाहिए। कांग्रेस भी एग्जाम का विरोध कर रही है।

जेईई-नीट एग्जाम को लेकर कल क्या-क्या हुआ? यहां पढ़ें...

  • सुशांत सिंह के केस में अब ड्रग एंगल की एंट्री, रिया की वॉट्सऐप चैट सामने आईं

सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच शुरू किए सीबीआई को आज 7 दिन पूरे हो जाएंगे। इस बीच इस केस में एक और नया एंगल आ गया है और वो है "ड्रग एंगल"। दरअसल, रिया चक्रवर्ती की ड्रग्स कनेक्शन से जुड़ी तीन साल पुरानी एक वॉट्सऐप चैट सामने आई है। इसमें रिया किसी गौरव नाम के व्यक्ति से ड्रग्स को लेकर बात कर रही हैं।

गौरव को ड्रग डीलर बताया जा रहा है। एक चैट में रिया ने गौरव से पूछा है, "तुम्हारे पास एमडी है?" यहां एमडी का मतलब "मेथिलीन डाइऑक्सी मेथामफेटामाइन" माना जा रहा है, जो एक ड्रग्स है। ड्रग एंगल की एंट्री के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी ने भी रिया समेत 5 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और जल्दी ही उनसे पूछताछ भी हो सकती है।

रिया-गौरव की चैट में और क्या-क्या बात हुईं? यहां पढ़ें...

  • कोरोना वैक्सीन ट्रायल: पुणे में 5 लोगों को वैक्सीन का डोज दिया

ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ट यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजैनेका कोरोना की एक वैक्सीन बना रही हैं, जिसका नाम है AZD1222। भारत में इस वैक्सीन को 'कोविशील्ड' के नाम से लॉन्च होगी। बुधवार को इस वैक्सीन का दूसरे फेज का ट्रायल भी शुरू हो गया है। पुणे में 5 लोगों को ये वैक्सीन दी गई है। जिन 5 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है, उन्हें अगले दो महीने तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा। भारत में इस वैक्सीन का प्रोडक्शन सीरम इंस्टीट्यू़ट ऑफ इंडिया कर रही है। अभी तक ये वैक्सीन सेफ ही साबित हुई है।

ट्रायल सफल रहा तो वैक्सीन कब तक आएगी? यहां पढ़ें...

नतीजे अच्छे रहे तो ये वैक्सीन 300 से 350 लोगों को दी जाएगी।
  • कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं, सिब्बल बोले- समर्थन का इंतजाम करना पड़ता है

सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई थी। ताकि नया अध्यक्ष चुन लिया जाए। लेकिन, शाम होते-होते तक सोनिया गांधी को अगले 6 महीनों के लिए अंतरिम अध्यक्ष चुन लिया गया। उस दिन काफी ड्रामा भी हुआ था। कांग्रेस की कलह भी सामने आई थी। लेकिन, कांग्रेस की कलह अभी भी खत्म नहीं हुई है।

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने अब एक नया ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा, 'सिद्धांतों के लिए लड़ते समय...जीवन में, राजनीति में, अदालत में, सामाजिक कार्यकर्ताओं के बीच या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर...विपक्ष तो मिल ही जाता है, लेकिन समर्थन का इंतजाम करना पड़ता है।' पता ये भी चला है कि सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद से भी फोन पर बात की है।

कांग्रेस में बुधवार को क्या सब हुआ? यहां पढ़ें...

  • 64 साल के दाऊद की 37 साल की गर्लफ्रेंड, इमरान खान की भी करीबी

कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के कराची में होने की बात कबूली थी। अब दाऊद की नई गर्लफ्रेंड का नाम भी सामने आया है। पता चला है कि 64 साल के दाऊद का अफेयर 37 साल की पाकिस्तानी एक्ट्रेस मेहविश हयात से चल रहा है।

पता तो ये भी चला है कि मेहविश सिर्फ दाऊद ही नहीं, बल्कि कई क्रिकेटर्स और यहां तक कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की भी करीबी हैं। पिछले साल ही मेहविश को पाकिस्तान के नागरिक पुरस्कारों में से एक तमगा-ए-इम्तियाज से नवाजा गया था।

दाऊद से संबंधों पर क्या बोलीं मेहविश हयात? यहां पढ़ें...

37 साल की मेहविश हयात ने आइटम नंबर के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी।
  • अब खबर आईपीएल से जुड़ी, कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर ट्रेनिंग शुरू

कोरोनावायरस की वजह से इस बार यूएई में आईपीएल होने जा रहा है। कुछ टीमें भी यहां पहुंच चुकी हैं। इसके लिए बीसीसीआई ने बकायदा स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानी एसओपी भी जारी की है। इसके मुताबिक, यूएई पहुंचने पर खिलाड़ियों को पहले, तीसरे और छठे दिन कोरोना टेस्ट कराना है। तीनों रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ी ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं।

बुधवार को राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के खिलाड़ियों की तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है और उन्होंने ट्रेनिंग शुरू कर दी है। आपको पता ही होगा कि 19 सितंबर से आईपीएल शुरू होने जा रहा है। पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होगा।

यूएई में होने वाले आईपीएल के लिए बीसीसीआई का क्या है प्लान? यहां पढ़ें...

आज का इतिहास

  1. आज ही के दिन 1985 में नाइजीरिया में मेजर जनरल मोहम्मद बुहारी की सरकार का तख्ता पलट हो गया था। उनकी जगह जनरल इब्राहिम बाबनगिदा नए शासक बने थे।
  2. 27 अगस्त 1999 को सोनाली बनर्जी भारत की पहली महिला मरीन इंजीनियर बनी थीं। जिस समय सोनाली मरीन इंजीनियर बनी थीं, तब उनकी उम्र मात्र 22 साल थी।
  3. सन् 1604 में आज ही के दिन सिखों के लिए सबसे ज्यादा श्रद्धेय अमृतसर स्थित हरमंदिर साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब की स्थापना की गई थी।
  4. आज ही के दिन 150 साल पहले 1870 में देश के पहले मजदूर संगठन श्रमजीवी संघ की स्थापना हुई थी।

आखिर में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के कुछ शब्द, जो उन्होंने छात्रों के लिए कहे थे...



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
NEET JEE Main 2020 Exam | Ramesh Pokhriyal Nishank News | India Coronavirus Vaccine | Rhea Chakraborty Drugs; Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar /national/news/top-news-morning-briefing-today-from-dainik-bhaskar-on-26-august-2020-127656824.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments