(डाॅ. वीपी पांडे) अनलॉक की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ चुकी है। कम क्षमता से ही सही, नियमित ऑफिस शुरू हो गए हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच ऑफिस जाने को लेकर कई लोगों में संदेह हैं, क्योंकि इस दाैरान लोग कॉमन स्पेस से गुजरते हैं।

ऐसे में एहतियात बरतकर हम संक्रमण से बच सकते हैं। ऑफिस में प्रवेश करते ही साबुन से हाथ धोना अब आदत बना लेना चाहिए। गेट पर ही बिना टच वाली सैनिटाइज मशीन रखें। पल्स ऑक्सीमीटर भी हो। रोज रात में ऑफिस सैनिटाइज हो। इनके साथ ही बरतें ये सावधानियां:

  • एंट्री:लिफ्ट के प्रयोग से बचें। रेलिंग, स्विच, चैंबर के गेट भी संक्रमण के बिंदु हैं। लैपटॉप-मोबाइल रखने से पहले डेस्क सैनिटाइज करें। साथी के कंप्यूटर पर काम करने से बचें। सीट पर बैठने से पहले हाथ सैनिटाइज करें, तभी कंप्यूटर-फाइल छुएं।
  • फाइल्स:फाइल और कागजों का लेन-देन करते हैं तो हर बार हाथ सैनिटाइज करने ही हाेंगे। हर कर्मचारी अपनी फाइल या कागज का लेन-देन खुद करे। काम करते हुए मुंह से मास्क हटाने की गलती कभी न करें।
  • कैंटीन : लंच के दौरान आप मास्क हटा चुके होते हैं, इसलिए कैंटीन जाने से बचें। समूह में खाने की बजाय अलग-अलग जाएं। खाते वक्त ज्यादा दूरी बनाएं। खुद की पानी की बॉटल, लंच बॉक्स, चम्मच साथ रखें।
  • बिना लक्षण पॉजिटिव : आशंका में जीकर तनाव लेने के बजाय एहतियात पर ध्यान दें। बिना लक्षण वाला व्यक्ति घर में भी तो हो सकता है। साथी में लक्षण दिखे या उसे कमजोरी लगे तो वर्क फ्रॉम होम का विकल्प दें।
  • बैठक व्यवस्था : हर दिशा में दूरी रखें। आमने-सामने बैठने से खतरा बढ़ता है। इसलिए बैठने का क्रम तिरछा रखें। मास्क हटाने वालों या खांसते-छींकते समय एहतियात न बरतने वालों को टोक दें। अब यह स्व अनुशासन का हिस्सा होना चाहिए।
  • जुकाम: जुकाम हो तो कपड़े का मास्क न पहनें। मास्क अच्छी क्वालिटी का हो। 6-7 मास्क रखें। उन पर हफ्ते के वार लिख दें। इस तरह हर दिन एक मास्क की बारी आएगी। थ्री-लेयर मास्क गीला हो तो इस्तेमाल न करें।
  • फोन-चार्जर: चार्जर सहित खुद के गैजेट साथ रखें। शेयर न करें। दूसरे का पेन या फोन इस्तेमाल न करें। सहकर्मी की टेबल पर जाएं तो बैठने से बचें। कुर्सियों पर नाम की स्लिप लगाकर सफाई के वक्त अदला-बदली से बच सकते हैं।
  • ऑफिस से घर : हर इस्तेमाल से पहले टू-व्हीलर के हैंडल साफ करें। कार में बैठने के बाद हाथ सैनिटाइज कर लें। घर पहुंचते ही सबसे पहले कपड़े धोने में डालें और नहाएं। इससे पहले किसी वस्तु को न छुएं।

- लेखक एमजीएम मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग में विभागाध्यक्ष हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ऑफिस में हर दिशा में दूरी रखें। आमने-सामने बैठने से खतरा बढ़ता है। इसलिए बैठने का क्रम तिरछा रखें। मास्क हटाने वालों या खांसते-छींकते समय एहतियात न बरतने वालों को टोक दें। अब यह स्व अनुशासन का हिस्सा होना चाहिए। 


from Dainik Bhaskar /national/news/avoid-using-the-others-chair-and-computer-in-the-office-sit-diagonally-instead-of-face-to-face-keep-6-7-masks-wear-them-daily-do-not-go-to-the-canteen-in-groups-127603618.html
via IFTTT