इंजीनियरिंग छोड़ फिल्मों में आई थीं रिया, 8 साल में लगातार 7 फ्लॉप फिल्में देने के बाद भी बना ली करोड़ों की प्रॉपर्टी

14 जून 2020 को जब से सुशांत सिंह राजपूत की मौत की खबर सामने आई है, तब से केवल एक ही नाम हर तरफ सुनने को मिल रहा है और वो है रिया चक्रवर्ती का। इससे पहले रिया की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की इतनी चर्चा कभी नहीं हुई जितनी अभी हो रही है।

रिया पिछले एक साल से सुशांत की लिव इन पार्टनर थीं। उन पर सुशांत के परिवार ने अपने बेटे को सुसाइड के लिए उकसाने और उसके साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है। आरोपों की जांच सीबीआई कर रही है लेकिन सुशांत की संदिग्ध मौत में सबसे ज्यादा रिया चक्रवर्ती ही निशाने पर हैं।

ऐसे में जानते हैं रिया की जिंदगी और काम से जुड़ी कुछ खास बातें -

हरियाणा के अंबाला में पली-बढ़ी हैं रिया

रिया का जन्म बेंगलुरु में हुआ। इंद्रजीत चक्रवर्ती और संध्या चक्रवर्ती के घर 1 जुलाई, 1992 में जन्मी रिया ने अपनी स्कूलिंग अंबाला कैंट के आर्मी पब्लिक स्कूल से की। रिया के पिता बंगाली तो मां कोंकणी हैं। रिया ने पिता आर्मी में डॉक्टर हैं जबकि मां हाउसवाइफ हैं।

रिया का एक भाई है जिसका नाम शौविक है। इन चारों पर ही सुशांत के परिवार ने आत्महत्या के लिए उकसाने, आपराधिक षड्यंत्र रचने, चोरी, धोखाधड़ी और धमकी देने के आरोपों के साथ केस दर्ज करवाया है।

रिया का परिवार: पिता इंद्रजीत,मां संध्या और भाई शौविक के साथ रिया।

इंजीनियरिंग छोड़ बनीं एक्ट्रेस

रिया ने ग्लैमर जगत में एमटीवी के रियलिटी शो 'टीन दीवा' के जरिए कदम रखा था। वह इसमें फर्स्ट रनर अप बनी थीं। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में एमटीवी का वीडियो जॉकी बनने के लिए ऑडिशन दिया और सिलेक्ट हो गईं।

एमटीवी पर रिया ने कई शो होस्ट किए हैं।

रिया ने वीजे रहते हुए 'एमटीवी वास्सअप', 'कॉलेज बीट' और 'एमटीवी गॉन इन 60 सेकंड्स' होस्ट किया। इसी दौरान उनके मन में एक्टर बनने का सपना जागा। तब वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही थीं लेकिन इंजीनियर बनने में उनकी कोई रूचि नहीं थी तो उन्होंने इंजीनियरिंग छोड़ एक्टिंग की तरफ रुख किया।

फ्लॉप साबित हुआ फिल्मी करियर

  • रिया ने यशराज फिल्म्स की 2010 में आई फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के लिए ऑडिशन दिया था, लेकिन उन्हें लीड रोल के लिए रिजेक्ट कर दिया गया था। इस फिल्म में अनुष्का शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी।
  • रिया को अपना पहला ब्रेक 2012 में तेलुगू फिल्म 'तुनेगा तुनेगा' के जरिए मिला। इस फिल्म में उन्होंने निधि नाम की लड़की का किरदार निभाया। फिल्म फ्लॉप साबित हुई लेकिन इसके तुरंत बाद 2013 में रिया अपना बॉलीवुड ब्रेक पाने में सफल रहीं। उन्हें फिल्म मेरे डैड की मारुति में जसलीन का रोल निभाने का मौका मिला, लेकिन यह भी फ्लॉप ही रही।

तीन साल तक खाली बैठीं रहीं

  • 2014 में आई रिया की तीसरी फिल्म सोनाली केबल भी सुपरफ्लॉप रही। इसका नतीजा ये हुआ कि रिया को तीन साल तक खाली बैठना पड़ा।
  • 2017 में उन्हें ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ और ‘दोबारा: सी योर ईविल’ जैसी फिल्मों में कैमियो मिला मगर यह फिल्में भी फ्लॉप रहीं। इसके बाद 2017 में आई बैंक चोर और 2018 में आई जलेबी में रिया को बतौर हीरोइन पूरा रोल करने का मौका दिया गया, लेकिन वो उसमें भी नाकाम साबित हुईं और इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर पानी भी नहीं मांगा। इसके बाद से रिया कोई फिल्म में नजर नहीं आई हैं।
  • कुल मिलाकर देखा जाए तो 8 सालों में रिया का फिल्मी करियर किसी भी मुकाम तक नहीं पहुंच पाया। रिया और सुशांत को लेकर रूमी जाफरी एक फिल्म बनाने की प्लानिंग कर रहे थे जिसकी शूटिंग इसी साल मई में शुरू होने वाली थी लेकिन लॉकडाउन के चलते ऐसा नहीं हो सका और फिर सुशांत के चले जाने के बाद यह फिल्म अब कभी नहीं बन पाएगी।
रिया के इंस्टाग्राम पर 2.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

10-15 लाख है सालाना कमाई

28 साल की रिया के पिछले दो सालों के आईटीआर पर नजर डालें तो उनकी सालाना कमाई 10-15 लाख रुपए के बीच है, लेकिन उनके पास मुंबई में करोड़ों की दो प्रॉपर्टी है। यह प्रॉपर्टी रिया ने कैसे बनाई ईडी इस मामले की जांच कर रही है। रिया पर सुशांत के 15 करोड़ रुपए की हेरा फेरी करने का भी आरोप है।

ब्रांड ऐनडोर्समैंट के लिए मिलते हैं सिर्फ 3 लाख से 5 लाख

दैनिकभास्कर ने जब बॉलीवुड के ट्रेड एनालिस्ट से रिया की प्रति फिल्म फीस जाननी चाही तो उन्होंने बताया कि यह 25-30 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होगी। वहीं, एड गुरुओं के मुताबिक, ब्रांड ऐनडोर्समैंट के लिए रिया को 3 लाख से 5 लाख रुपए ही मिलते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
एड गुरुओं के मुताबिक, ब्रांड ऐनडोर्समैंट के लिए रिया को 3 लाख से 5 लाख रुपए ही मिलते हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a8My6x
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments