अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी ने डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। ट्रम्प गुरुवार को उम्मीदवारी स्वीकृति का भाषण देंगे, लेकिन वे पहले दिन ही कन्वेंशन का टीवी प्रसारण शुरू होने से 8 घंटे पहले मंच पर पहुंच गए। कार्यक्रम उत्तर कैरोलिना में चल रहा था। ट्रम्प ने भाषण भी दे दिया। इसकी शुरुआत भी झूठ से की। उन्होंने कहा कि मैक्सिको सीमा पर पूरी दीवार बन चुकी है, लेकिन न्यूज चैनल यह बात मानने को तैयार नहीं हैं।

दूसरा झूठ कहा कि वे 8 करोड़ लोग भी पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल करेंगे, जो मतदान के लिए रजिस्टर्ड नहीं हैं। इसके बाद ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में महामारी का मुकाबला बहुत अच्छे से किया जा रहा है। जगह-जगह भीड़ देखकर इसका अनुमान लगाया जा सकता है। जबकि आधिकारिक तौर पर किसी भी विभाग और अधिकारी ने इन तीन मामलों की सत्यता की पुष्टि नहीं की है।

कन्वेंशन में जूनियर ट्रम्प, निक्की हेली और माइक पोम्पिओ भी पहुंचे

  • ट्रम्प के बेटे जूनियर ट्रम्प ने बाइडेन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि चुनाव में चरमपंथियों को नहीं जिताएं। चरमपंथी देश को अंधकार में पहुंचा देंगे।
  • भारतीय-अमेरिकी राजनेता निक्की हेली ने कहा कि डेमोक्रेट कहते हैं कि अमेरिका में नस्लवाद है। यह एक झूठ है। भारतीय होने के बावजूद मुझे और मेरे परिवार को कभी अमेरिका में नफरत का सामना नहीं करना पड़ा।
  • हेली ने अमेरिका के लोगों से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को दोबारा चुनने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ट्रम्प के पास जहां अपनी सफलताओं का रिकॉर्ड है, वहीं जो बाइडेन के पास कमजोरी और विफलताओं के अलावा कुछ नहीं है।
  • विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पिछले महीने अपने विभाग के सभी लोगों को चुनाव प्रचार में नहीं जाने की चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि यह संघीय कानून के खिलाफ है, लेकिन पोम्पिओ खुद ट्रम्प का समर्थन करने कन्वेंशन में पहुंचे।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में महामारी का मुकाबला बहुत अच्छे से किया जा रहा है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3grEM9C
via IFTTT