आज प्रवर्तन निदेशालय ने सुशांत के रूममेट रहे सिद्धार्थ पिठानी को बुलाया, रिया के खार स्थित फ्लैट पर हुई छापेमारी में मिले कई सबूत

सुशांत सिंह राजपूत केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) मनी लॉन्ड्रिंग एंगल की जांच कर रहा है। शुक्रवार को इस मामले में सुशांत की गर्लफ्रेंड रही रिया चक्रवर्ती से तकरीबन 9 घंटे पूछताछ हुई। रिया के साथ उनके भाई शोवित, सुशांत मैनेजर श्रुति मोदी और सीए रितेश शाह से भी ईडी ने पूछताछ की। इसी कड़ी में आज सुशांत के रूममेट रहे सिद्धार्थ पिठानी से भी पूछताछ होनी है। सुशांत के पिता ने रिया और उनके परिवार पर बेटे के अकाउंट से 15 करोड़ रुपए अपनी कंपनी में इन्वेस्ट करने का आरोप लगाया है।

मुंबई पुलिस तीन बार कर चुकी है पूछताछ
इन सभी का बयान प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया जा रहा है। सुशांत का सोशल मीडिया अकाउंट हैंडल करने वाले पिठानी एक साल से सुशांत के साथ रह रहे थे। सुशांत के शव को सबसे पहले सिद्धार्थ ने ही देखा था। मुंबई पुलिस द्वारा दर्ज एक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट (एडीआर) में भी वे तीन बार अपना बयान दर्ज करवा चुके हैं।

ईडी की टीम ने रिया के फ्लैट पर छापा मारा
शुक्रवार को रिया से जुड़ी खार क्षेत्र की संपत्ति की जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम उनके घर पहुंची। यहां रिया का वन बीएचके फ्लैट है। सूत्रों के अनुसार, जीएसटी के साथ इस फ्लैट की कीमत तकरीबन 84 लाख रुपए बताई जा रही है। इस फ्लैट को रिया ने साल 2018 में बुक किया था और इसके लिए तकरीबन 60 लाख रुपए का लोन लिया था। टीम ने यहां से कुछ दस्तावेज भी जमा किए और पड़ोसियों से भी बातचीत की।

रिया से 9 घंटे और भाई से दो घंटे हुई पूछताछ
ईडी सुशांत राजपूत के सीए संदीप श्रीधर और उनके गृह प्रबंधक और कर्मचारी सैमुअल मिरांडा से दो बार पूछताछ कर चुका है। सुशांत मामले में ईडी ने रिया से 9 घंटे और उनके भाई से तकरीबन 2 घंटे पूछताछ की। भास्कर को सूत्रों ने बताया कि रिया ने सुशांत के अकाउंट से 15 करोड़ रुपए निकाले जाने की बात को मनगढ़ंत बताया। उन्होंने जांच एजेंसी को बताया कि मैंने भी 7 फिल्मों में काम किया है और इससे पैसे कमाए हैं। रिया ने ईडी से पूछताछ टालने की गुजारिश की थी, जिसे ठुकरा दिया गया था।

सीबीआई ने पटना एसआईटी टीम के साथ की मीटिंग
सीबीआई ने पटना एसआइटी के एक सदस्य के साथ शुक्रवार को लंबी मीटिंग की। एसआइटी द्वारा जुटाए गये सारे तथ्यों और सबूतों को एक-एक कर खंगाला गया और जांच रिपोर्ट को लेकर होमवर्क किया है। रिया ने पटना में दर्ज केस को मुंबई ट्रांसफर करने की गुहार लगाई है। सुशांत के 74 वर्षीय पिता केके सिंह ने 26 जुलाई को रिया, उनके माता-पिता, उनके भाई शोविक, मिरांडा, मोदी और अज्ञात लोगों पर धोखाधड़ी और उनके बेटे को खुदकुशी के लिए उकसाने का केस दर्ज कराया था।

खाते से निकलने वाली रकम को लेकर परेशान थे सुशांत
पटना पुलिस की एसआईटी टीम द्वारा मुंबई में की गई जांच में कई अहम खुलासे हुए हैं। बिहार पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, सुशांत सिंह अपने खाते से लगातार निकल रहे पैसों को लेकर काफी चिंतित थे। एक दिन रिया चक्रवर्ती सुशांत के सामने बैठी थीं। इसी बीच उन्होंने अपने खाते से निकलने वाले पैसों का जिक्र किया। सुशांत ने रिया से सीधे न कहकर कुक को कहा कि तुम लोग बहुत पैसे खर्च कर रहे हो। इसे कम करो। यह सब रिया ने सुना था।

मुंबई पुलिस पर बिहार पुलिस के आरोप
बिहार पुलिस की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में कहा गया है कि उनकी एक टीम जांच के लिए मुंबई भी गई थी। मुंबई पुलिस ने बिहार पुलिस को जांच में कोई सहयोग नहीं किया। मुंबई पुलिस ने उन्हें सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, एफएसएल जांच रिपोर्ट, सीसीटीवी फुटेज, इनक्वेस्ट रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज नहीं मुहैया कराए। पटना के आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी को जबरन क्वारैंटाइन कर दिया। मुंबई पुलिस ने जो केस दर्ज किया, वो केवल सुशांत की मौत का है।

अदालत में बताया- सुशांत से धोखाधड़ी की जांच कर रही है बिहार पुलिस
अदालत में बिहार पुलिस की ओर से बताया गया कि वे सुशांत के साथ हुई धोखाधड़ी व उसे की जा रही ब्लैकमेलिंग की जांच कर रही है। इसलिए दोनों मामले अलग हैं। हलफनामे में कहा गया है कि सुशांत के परिजनों के मुताबिक रिया के साथ एक डॉक्टर भी साजिश में शामिल था। उन्हें जांच में पता चला है कि सुशांत के कोटक महिंद्रा बैंक के खाते में 17 करोड़ रुपये थे, जिन्हें रिया चक्रवर्ती से जुड़े लोगों के खातों में ट्रांसफर किया गया है। यह पैसा किन लोगों के खातों में ट्रांसफर किया, इसकी जांच की जा रही है।

सुशांत केस से जुड़ी ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं:-

1. सुशांत केस में ईडी की पूछताछ:रिया से लगातार 9 घंटे सवाल पूछे गए; एक्ट्रेस ने कहा- सुशांत के अकाउंट से 15 करोड़ निकालने की बातें मनगढ़ंत, मैंने भी 7 फिल्में की हैं, पैसे कमाए​​​​​​​

2. सुशांत केस में ईडी की पूछताछ:रिया ने नहीं किया जांच में सहयोग, सुशांत के फैमिली वकील ने कहा- सही से जवाब न दिए तो उन्हें गिरफ्तार भी किया जा सकता है​​​​​​​

3. भास्कर इंटरव्यू:आईपीएस विनय तिवारी ने कहा- सुशांत की मौत की वजह के साथ ये जानना भी जरूरी कि आखिर छिपाया क्या जा रहा है​​​​​​​

4. सुसाइड केस:सुशांत के चचेरे भाई विधायक नीरज ने कहा-रिया को जांच से नहीं भागना चाहिए, निर्दोष है तो सबूत पेश करे​​​​​​​

5. सुशांत सुसाइड केस:अमेरिका से भी उठी इंसाफ दिलाने की मांग, कैलिफोर्निया की सड़कों पर लगे सुशांत को न्याय दिलाने के बिलबोर्ड​​​​​​​



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को अपने बांद्रा स्थित घर में फांसी लगाई थी। उस दौरान उन्हें सबसे पहले देखने वालों में सिद्धार्थ पिठानी (बाएं) भी थे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3icWOxA
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments