(अनिरुद्ध शर्मा) कृष्ण जन्मस्थान परिसर के भागवत भवन में इस बार जन्माष्टमी पर होने वाला जन्म अभिषेक अयोध्या से लाए गए सरयू जल से होगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास स्वयं रजत कलश में सरयू का पावन जल लेकर मंगलवार को मथुरा पहुंच रहे हैं।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान में जन्माष्टमी अभिषेक का अनुष्ठान नृत्य गोपाल दास के सान्निध्य में ही संपन्न होगा। श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि मथुरा में बुधवार को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। बीते वर्षों में जन्म अभिषेक पंचामृत समेत गंगा-यमुना नदियाें के जल से होता रहा है।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन के बाद आई पहली जन्माष्टमी पर सरयू के जल से अभिषेक करने से अयोध्या व मथुरा के आध्यात्मिक रूप से एक होने का संदेश जाएगा।

लाइव प्रसारण होगा...

  • मंगलवार दोपहर 12 से 13 अगस्त शाम 4 बजे तक प्रवेश बंद। 12 अगस्त की रात 1 बजे तक टीवी चैनल पर लाइव अभिषेक।
  • द्वारिकाधीश मंदिर में मंगलवार सुबह 10-11 बजे विशेष दर्शन। फिर 3 दिन प्रवेश बंद रहेगा।
  • वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में नंदोत्सव मंगला आरती के दर्शन इस बार नहीं।
  • वृंदावन के राधारमण मंदिर में बुधवार दोपहर 12 बजे ही जन्म अभिषेक। लाइव प्रसारण होगा।

100 किलो सोना-चांदी संभालने की जिम्मेदारी चंपत राय को मिली

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास ने सोमवार को करीब 100 किलो सोने और चांदी की ईंट संभालकर रखने के लिए ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को सौंप दी। इस दौरान गुजरात संघ के पवन सिंधी समेत कई संत मौजूद रहे। चंपत राय ने कहा कि कई साल से लोग राम मंदिर के लिए कुछ न कुछ भेंट कर रहे थे।

संत बजरंग दास ने 40 किलो की चांदी की ईंट भेंट की थी। इन सभी को सुरक्षित रखने के लिए महंत नृत्य गोपाल दास ने मुझे सौंपा है। योग्य समय आने पर इसका योग्य उपयोग किया जाएगा। संघ के पवन सिंधी ने कहा कि भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए पूरी दुनिया के राम भक्तों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए अभी से अभियान शुरू कर दिया गया है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के समक्ष चांदी की ईंट लेते संघ के पवन सिंधी। इसे राम मंदिर निर्माण कार्य के दौरान उपयोग में लाया जाएगा।


from Dainik Bhaskar /national/news/kanhaiya-will-be-born-for-the-first-time-from-the-holy-water-of-saryu-who-came-from-ayodhya-in-krishnas-birthplace-mahant-nritya-gopal-das-give-100-kilograms-gold-and-silver-to-champat-rai-and-pavan-sindhi-rss-127606898.html
via IFTTT