आज 4 अगस्त, 2020 और दिन मंगलवार। सोमवार को रक्षाबंधन के साथ सावन माह का समापन हो गया। आज से भाद्रपद शुरू हो रहा है। भाद्रपद का मतलब है भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव और भगवान श्री गणेश का घर-घर आगमन। इसी महीने में त्योहारी सीजन परवान चढ़ने वाला है।

चार अगस्त का अपना भी लंबा-चौड़ा इतिहास है। सदाबहार गायक किशोर कुमार का जन्मदिन है। 1935 में आज ही के दिन ब्रिटिश राजशाही ने गवर्नमेंट ऑफ इंडिया एक्ट को मंजूरी दी थी। इतना ही नहीं, 1956 में आज ही के दिन देश का पहला परमाणु अनुसंधान रिएक्टर अप्सरा शुरू हुआ था।

आइये, चलते हैं खबरों की ओर...

1. अयोध्या में आज राम अर्चना, बुधवार को मोदी रखेंगे मंदिर की आधारशिला

भगवान श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनाने की शुभ घड़ी नजदीक आ गई है। सोमवार को गणेश जी की पूजा के साथ तीन दिन का अनुष्ठान शुरू हो गया। इसके बाद माता सीता की कुलदेवी छोटी देवकाली और भगवान राम की कुलदेवी बड़ी देवकाली की पूजा की गई।

आज अयोध्या के हनुमानगढ़ी में सुबह 8 बजे से राम अर्चना शुरू होगी। साल में एक बार होने वाली निशान पूजा भी होगी। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले हनुमानगढ़ी जाएंगे। वहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ विशेष पूजा करेंगे। उसके बाद दोपहर 12 बजे राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे।

इस विशेष प्रसंग के महाकवरेज के लिए हमने भी खास तैयारी की है। लिहाजा, पल-पल की रिपोर्ट सबसे पहले आपको दैनिक भास्कर ऐप और वेबसाइट पर पढ़ने को मिलती रहेगी। इसी कड़ी में पेश है हमारी विशेष पेशकशः

राम मंदिर आंदोलन के दिग्गज नेता विनय कटियार बोले- मथुरा-काशी की बारी... देखते जाइए

राम-सीता की कुलदेवियों और गणेश पूजन के साथ मंदिर का भूमि पूजन अनुष्ठान शुरू

36 परंपराओं के 135 संत आएंगे, प्रधानमंत्री 9 शिला स्थापित करेंगे

सरकारी दस्तावेजों में रामलला विराजमान बने 2.77 एकड़ भूमि के मालिक

2. मुंबई पुलिस का दावा- सुशांत की मौत की जांच सही दिशा में

फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। जांच, सेलिब्रिटी की बयानबाजी और सियासत ने इस मामले को इतना दिलचस्प बना दिया है कि कुछ दिनों में कोई भी फिल्मकार इस पर सस्पेंस थ्रिलर बनाने की घोषणा कर सकता है।

हर दिन नया पहलू सामने आ रहा है। सोमवार को मुंबई पुलिस इस मामले को लेकर पहली बार मीडिया से मुखातिब हुई। इस मामले की जांच में बिहार के क्षेत्राधिकार पर सवाल उठाए। वहीं, जांच के लिए बिहार से मुंबई पहुंचे एक अधिकारी को महानगर पालिका ने 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन में भेज दिया। कुल मिलाकर, फिल्म का प्लॉट ही तैयार हो रहा है।

मुंबई पुलिस ने रिया समेत 56 लोगों से पूछताछ की

जांच को लेकर मुंबई और बिहार पुलिस में विवाद पर क्या कहता है कानूनी पक्ष?

3. बड़ी कंपनियों के शेयर में तेजी से आई बाजारों में रिकवरी

कोरोनावायरस की वजह से फरवरी में शेयर बाजारों में मंदी की आशंका दिखने लगी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को कोरोनावायरस को महामारी घोषित किया। इसके बाद तो मार्केट में भगदड़ ही मच गई। बाजार गिरते चले गए। भारत समेत दुनियाभर के देशों में लॉकडाउन की वजह से भीषण मंदी के आसार बने।

अप्रैल के बाद हालात सुधरे। अब बाजार काफी कुछ रिकवर कर चुके हैं। लेकिन, उसका श्रेय भी रिलायंस समेत दस बड़ी कंपनियों को जाता है। इंडेक्स में रिकवरी में सबसे ज्यादा लाभ उन्हें ही मिला है। मिड-कैप्स और स्मॉल-कैप्स तो अब भी रिकवरी के लिए जूझते नजर आ रहे हैं। यह कैसे हुआ, इसे बताती खबर पढ़िये...

बीएसई के कुल मार्केट कैप का 9% अकेले रिलायंस के पास, टॉप-10 कंपनियों के हिस्से में मार्केट का एक तिहाई से ज्यादा कैपिटल

4. लद्दाख में चीन की सीमा पर हालात अब भी तनावपूर्ण

चीन ने दुनिया को कोरोनावायरस दिया और हमें सीमा पर तनाव अलग से। दौलत बेग ओल्डी और देपसान्ग मैदानों में चीन ने 17 हजार जवान तैनात किए हैं। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए भारतीय सेना भी जोश के साथ तैनात है।

भारत ने इन इलाकों में बड़ी संख्या में जवान तैनात किए हैं। टी-90 टैंक की रेजीमेंट भी चीन की वास्तविक नियंत्रण रेखा जिसे लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तैनात है। इसे चीनी सेना की किसी भी नापाक हरकत का जवाब देने के लिए भेजी गई है।

एलएसी पर भारतीय सेना ने जवान बढ़ाए, टी-90 टैंक की रेजीमेंट भी तैनात

5. अब बातें आज की... कैसा रहेगा दिन

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार मंगलवार को घनिष्ठा नक्षत्र है और इससे दिनभर अशुभ योग रहने वाला है।

राशिफलः तुला सहित 8 राशि वालों को हो सकती है धन हानि

न्यूमेरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार गणेश बता रहे हैं कि अंकों के योगों की वजह से आपके लिए कैसा रहेगा मंगलवार का दिन...

अंकफल: अंक 1 वाले सतर्क रहें, अंक 3 वाले पा सकते हैं सफलता

टैरो कार्ड रीडर शीला एम. बजाज का कहना है कि 12 में से 8 राशियों के लिए मंगलवार का दिन काफी शानदार रहने वाला है।

टैरो कार्डः संभलकर, मेष राशि वालों के लिए आर्थिक हानि का योग है



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Morning Hindi News Brief; Today News Headlines - Ram Mandir Bhoomi Pujan (Ayodhya Ceremony) - Sushant Singh Rajput Case (Bihar Vs Mumbai Police To Horoscope Today 4 August 2020, राम मंदिर के लिए भूमिपूजन का अनुष्ठान शुरू, सुशांत राजपूत की मौत की जांच को लेकर विवाद


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30pG684
via IFTTT