मोदी ने आवास योजना के तहत घरों का वर्चुअल उद्घाटन किया, कहा- कोरोना के बावजूद 125 की जगह 45 से 60 दिन में घर बनवाए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया। इस योजना के तहत घर पाने वाले तीन लोगों से मोदी ने बात भी की। इनमें धार जिले के सरदारपुर गांव के गुलाब सिंह, सिंगरौली जिले के प्यारेलाल यादव और ग्वालियर जिले के नरेंद्र नामदेव शामिल हैं।

गृह प्रवेश के दौरान प्रधानमंत्री से बातचीत करते ग्रामीण।

कोरोना की रुकावटों के बावजूद 18 लाख घर तैयार किए
मोदी ने कहा, "प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन लगते हैं, लेकिन कोरोना के समय में इस योजना के तहत घरों को सिर्फ 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया। आपदा को अवसर में बदलने का ये सबसे अच्छा उदाहरण है। कोरोना काल में तमाम रुकावटों के बीच देशभर में 18 लाख घरों का काम पूरा किया गया। पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था, अब सरकार लोगों के पास जा रही।"

'कोरोना नहीं होता तो आपकी खुशी में शामिल होने आपके घर आता'
प्रधानमंत्री ने घर पाने वाले लोगों से कहा, "इस बार आपकी दीवाली और दूसरे त्योहारों की खुशियां कुछ और ही होंगी। कोरोनाकाल नहीं होता तो आज आपके जीवन की इतनी बड़ी खुशी में शामिल होने के लिए आपके घर का एक सदस्य, आपका प्रधान सेवक आपके बीच होता। आज का कार्यक्रम मध्य प्रदेश समेत देश के सभी बेघर साथियों को एक विश्वास देने वाला पल है। जिनका अब तक घर नहीं, एक दिन उनका भी घर बनेगा, उनका भी सपना पूरा होगा।"

गांव के लोगों ने मिलकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाया। सभी गांव वालों ने मिलकर मदद की।

इस योजना के तहत 12 हजार गांवों में घर तैयार किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने 2022 तक सभी परिवारों को उनका अपना घर होने का लक्ष्य रखा है। सरकार को उम्मीद है कि मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनकर तैयार हो जाएंगे।

परिजनों और गांव वालों के साथ मिलकर काम करने से मजदूरी बच गई।

प्रधानमंत्री का 70वां जन्मदिन सेवा सप्ताह के तौर पर मनाया जाएगा
भाजपा 17 सितंबर को मोदी के 70वें जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनाएगी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने गरीबों की योजनाएं बंद कर दीं और उनके लिए मंजूर 2 लाख 43 हजार घर लौटाकर गरीबों के सिर से छत छीन ली थी। अब उन्हें पक्के घर का सुख मिलेगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मोदी ने कहा कि एक घर बनाने में औसतन 125 दिन लगते हैं, लेकिन 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FlNmtW
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments