मुंबई को पीओके बताने और ड्रग्स मामले में बॉलीवुड को घसीटने के बाद से कंगना रनोट लगातार विवादों में हैं। फिलहाल वे मनाली में हैं, लेकिन उन्हें लौटकर मुंबई ही आना है। क्योंकि यह उनकी कर्मभूमि है। उनकी 4 फिल्में 'तेजस', 'धाकड़', थलाइवी' और 'इमली' कतार में हैं। ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन की मानें तो कंगना की हर फिल्म का एवरेज बजट (कंगना की फीस, मेकिंग, मार्केटिंग सब मिलाकर) 60-70 करोड़ रुपए पहुंच जाता है। इस हिसाब से कंगना पर बॉलीवुड के 250-300 करोड़ रुपए दांव लगे हुए हैं।

विवादों का क्या असर हो सकता है

शिवसेना से विवाद की वजह से महाराष्ट्र में कंगना की फिल्मों का विरोध हो सकता है, लेकिन बॉलीवुड से विवाद का बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। अतुल मोहन कहते हैं, "कंगना रनोट को यह पहले से ही क्लियर था कि बड़े प्रोडक्शन हाउस उन्हें काम नहीं देंगे। इसलिए उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू किया है। इसके अलावा वे ऐसे लोगों के साथ काम कर रही हैं, जो नॉन स्टूडियो हैं या नॉन बिग फिल्ममेकर हैं। वे सबकुछ अपने दम पर करना चाहती हैं। वे किसी पर निर्भर नहीं हैं।"

'थलाइवी' के लिए कंगना ने पिछले साल नवंबर से शूटिंग शुरू कर दी है। फिल्म का डायरेक्शन एल विजय का है। यह फिल्म तमिल, तेलुगु और हिंदी में रिलीज होगी।

कितनी है कंगना रनोट की प्रॉपर्टी?

कंगना की कुल संपत्ति की बात करें तो यह 96 करोड़ रुपए से ज्यादा की है। इसमें उनके तीन घर और दो करें शामिल हैं। उनकी कमाई खासकर फिल्मों और ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है।

बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस हैं कंगना

कंगना रनोट बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेस हैं। ट्रेड एनालिस्ट अतुल मोहन के मुताबिक, कंगना एक फिल्म के लिए एवरेज 17-18 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं। अपकमिंग फिल्म 'धाकड़' के लिए उन्होंने करीब 21 करोड़ रुपए लिए हैं। वहीं, जयललिता की बायोपिक 'थलाइवी' के लिए भी उन्होंने 21- 22 करोड़ रुपए चार्ज किए हैं। कंगना के बाद दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस हैं। वे एक फिल्म के लिए 11-12 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं।

ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 3-8 करोड़ रुपए

अतुल मोहन की मानें तो बड़े स्टार्स को ब्रांड इडोर्समेंट के लिए एक साल के 3-8 करोड़ रुपए मिल जाते हैं। चूंकि कंगना बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस हैं। ऐसे में वे बाकी एक्ट्रेसेस के मुकाबले ज्यादा चार्ज करती होंगी। 2019-20 की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंगना आदित्य बिरला ग्रुप के लिवा, सिग्नेचर मास्टरपीस-डिएगो, इमामी बोरोप्लस, खादिम और फैशन डिजाइनर अनिता डोगरे के ग्लोबल देसी की ब्रांड एम्बेसडर हैं।

  • कंगना के तीन घर

पहला घर 2013 में खरीदा।

कंगना ने मार्च 2013 में खार वेस्ट की आर्किड ब्रीज नाम की बिल्डिंग में तीन फ्लैट खरीदे थे। फ्लैट नंबर 501, 502 और 503 का एरिया क्रमशः 797, 711 और 459 वर्गफीट है। कंगना ने इन तीनों फ्लैट्स के लिए क्रमशः 5.50 करोड़, 5.25 करोड़ रुपए और 3.25 करोड़ रुपए चुकाए थे। तीनों फ्लैट्स की कुल कीमत 14 करोड़ रुपए होती है।

कंगना इन फ्लैट्स की पहली मालकिन नहीं हैं। उन्होंने ये हेरिटेज इन-बिल्ड प्राइवेट लिमिटेड से खरीदे थे। जबकि हेरिटेज ने 2011 में यह प्रॉपर्टी निहार कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड से खरीदी थी।

2017 में मुंबई में बंगला खरीदा।

कंगना रनोट ने 2017 में पाली हिल पर तीन मंजिला इमारत खरीदी थी। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने इसके लिए 20 करोड़ रुपए चुकाए थे। उन्होंने इस बिल्डिंग को अपने ऑफिस कम स्टूडियो के रूप में डेवलप कराया, जिसका नाम मणिकर्णिका फिल्म्स रखा। इसकी खरीदी से लेकर निर्माण तक कंगना ने 48 करोड़ रुपए खर्च किए।

मनाली में 8 बेडरूम वाला बंगला।

कंगना रनोट के मनाली वाली बंगले की बाजार कीमत करीब 30 करोड़ रुपए बताई जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह 8 बेडरूम वाला बंगला एक्ट्रेस ने 10 करोड़ रुपए में खरीदा था। बाकी 20 करोड़ रुपए उन्होंने इसे फिर से बनवाने में खर्च किए हैं। यह बंगला उन्होंने 2018 की शुरुआत में खरीदा था।

  • कंगना की दो कारें

पहली कार 21 की उम्र में खरीदी।

कंगना तब महज 21 साल की थीं, जब उन्होंने अपनी पहली कार के रूप में BMW 7- सीरीज खरीदी थी। 2008 में खरीदी गई इस कार की एक्स-शोरूम कीमत आज की तारीख में 1.35 करोड़ से 2.44 करोड़ रुपए के करीब है। हालांकि, 2008 में इसकी कीमत कुछ कम रही होगी।

दूसरी कार 2019 में खरीदी।

कंगना ने दूसरी कार 2019 में अपनी फिल्म 'जजमेंटल है क्या' की रिलीज के बाद खरीदी। खासकर अपने मनाली (हिमाचल प्रदेश) वाले घर के लिए खरीदी गई मर्सिडीज बेंज जीएलई- क्लास एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 73.7 लाख रुपए से 1.25 करोड़ रुपए के बीच है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
2019 में फोर्ब्स मैगजीन ने कंगना की सालाना कमाई 17 करोड़ रुपए बताई थी। इस पर उनकी बहन रंगोली चंदेल भड़क गई थीं। उन्होंने अपने एक ट्वीट में लिखा था कि फोर्ब्स ने कंगना की जितनी कमाई बताई है, उससे ज्यादा तो वे टैक्स भरती हैं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FV2o9K
via IFTTT