क्या कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर पंजाब में प्रदर्शन हो रहे हैं? एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें लोग धारा 370 के समर्थन में नारे लगाते दिख रहे हैं। वीडियो के आधार पर दावा किया जा रहा है कि अब पंजाब में धारा 370 लागू करने की मांग उठ रही है।

और सच क्या है ?

  • अलग-अलग की-वर्ड सर्च करने से भी इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि हाल के दिनों में पंजाब में धारा 370 से जुड़ा कोई प्रदर्शन हुआ है।
  • वीडियो के क्री-फ्रेम को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से यूट्यूब पर उसी प्रदर्शन का एक और वीडियो मिला। यूट्यूब पर ये वीडियो 15, सितंबर 2019 को अपलोड हुआ है।
  • गूगल पर (370 Protest in Punjab) की-वर्ड सर्च करने से बीबीसी की एक रिपोर्ट मिली। इससे पुष्टि होती है कि सितंबर, 2019 को पंजाब में धारा 370 हटाने को लेकर प्रदर्शन हुए थे।
  • 5 अगस्त, 2019 को लोकसभा से जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले धारा 370 हटाने का अध्यादेश पास हुआ था। इसके विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हुए थे। एक साल पहले के ऐसे ही एक प्रदर्शन के वीडियो को हाल ही का बताकर शेयर किया जा रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Did the people of Punjab protesting against the removal of Article 370 from Kashmir? This claim found fake in the investigation


from Dainik Bhaskar /no-fake-news/news/fact-check-did-the-people-of-punjab-protesting-against-the-removal-of-article-370-from-kashmir-this-claim-found-fake-in-the-investigation-127685018.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments