राजस्थान का माही बांध लबालब भर चुका है। इसमें 281.25 मीटर तक पानी भर गया है। यहां राजस्थान का सबसे लंबा 40 किमी का बैकवाटर क्षेत्र है। बहाव क्षेत्र में 100 छोटे-बड़े आइलैंड बने हैं, जो यहां की सुंदरता और बढ़ा देते हैं। बांसवाड़ा को 100 टापुओं का शहर भी कहते हैं।

बैकवाटर में 112 गांव हैं, जो नैसर्गिक रूप से दक्षिण भारत का अहसास कराते हैं। सर्दियों में यहां 265 प्रजातियों के देशी-विदेशी पक्षी आते हैं। ट्रेवल एंड लाइफ स्टाइल कंटेंट प्लेटफॉर्म कर्ली टेल ने अपने सर्वे में बांसवाड़ा को देश में छठा सबसे खूबसूरत शहर बताया है।

बादलों और टापुओं के मिलन की पहली तस्वीर

कंपनी ने लिखा, 'बांसवाड़ा सिटी ऑफ द हंड्रेड आइलैंड के नाम से जाना जाता है। मानसून के दौरान यह एक रहस्यमय स्वर्ग के समान है। चारों ओर पहाड़ों से गिरते झरने, हरी-भरी वादियां इतनी सुंदर और लुभावनी है कि आप भूल जाएंगे कि आप एक रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में हैं।'



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
माही बैकवाटर में अलसुबह बादलों के टापुओं से मिलन की यह तस्वीर पहली बार सामने आई है। इसे देखकर ऐसा लगता है, जैसे जन्नत जमीं पर उतर आई हो। (फोटो: यश सराफ, नीतेश भावसार)


from Dainik Bhaskar /national/news/the-drift-area-of-the-mahi-dam-in-rajasthan-spans-40-km-100-islands-are-here-127720812.html
via IFTTT