एक दिन में 75 हजार 22 मरीज बढ़े, 74 हजार 123 लोग स्वस्थ भी हुए; देश में अब तक 42.77 लाख मामले

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 42 लाख 77 हजार 584 हो गई है। ये आंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं। सोमवार को एक दिन में 75 हजार 022 मरीज बढ़े और 74 हजार 123 लोग स्वस्थ भी हो गए।

इस बीच रोहतक पीजीआई के वाइस चांसलर ओपी कालरा ने बताया कि हमें भारत बायोटेक से उनके वैक्सीन के फेज -2 ह्यूमन ट्रायल टेस्ट की अनुमति मिल गई है। हम 300 मरीजों पर इसका परीक्षण करेंगे। इनकी उम्र 12 से 65 साल के बीच है। इनमें से 15 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। हमें मंगलवार सुबह तक वैक्सीन के डोज मिल जाएंगे।

5 राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश

इंदौर के एमटीएच अस्पताल में बीते 24 घंटे में ही 14 मरीजों की मौत हो गई। हालांकि, रिकॉर्ड में कोरोना से 6 मौतें दिखाई गई हैं। इसके अलावा, सोमवार को 295 नए मरीज मिले, इनमें एमटीएच अस्पताल के 33 जूनियर डॉक्टर हैं। राजधानी भोपाल में सोमवार को 187 संक्रमित मिले। यहां 10 दिन में 2139 केस बढ़ गए हैं।

वहीं, कोरोना मरीजों के इलाज खर्च को लेकर सोमवार को मप्र हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला दिया। चीफ जस्टिस एके मित्तल और जस्टिस वीके शुक्ला की पीठ ने सरकार को निर्देश दिए कि वह इलाज की दर तय करे। निजी अस्पताल इलाज खर्च की रेट लिस्ट लगाएं।

2. राजस्थान
राज्य के सभी 33 जिलों में कोरोना के मरीज मिलने का सिलसिला जारी है। कांग्रेस के व्हिप चीफ महेश जोशी के पीएसओ कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। भाजपा के प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

उधर, सरकार ने कोरोना काल में मृतकों के अंतिम संस्कार पर नए दिशा निर्देश जारी किए। अब किसी कोरोना संक्रमित की मौत पर उनकी बॉडी प्रोटोकॉल के अनुसार पैक करके परिजनों को सौंपी जा सकेगी। परिजन अपने पैतृक श्मशान या कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार कर सकेंगे।

3. बिहार.
राज्य सरकार ने अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी। इसके तहत पटना शहर में मंगलवार से धर्मस्थल-मॉल-पार्क खुल जाएंगे। साथ ही सब्जी, फल सहित अन्य सभी तरह की दुकानों के खुलने और बंद होने के लिए तय समय सीमा की पाबंदी समाप्त कर दी गई है।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। रात का कर्फ्यू भी खत्म कर दिया गया है। लोग रेस्टोरेंट में बैठकर खाना भी खा सकेंगे। उधर, राज्य में लगातार चौथे दिन डेढ़ लाख से ज्यादा कोरोना सैंपल की जांच की गई।

4. महाराष्ट्र
राज्य में सोमवार को 56 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच की गई। अब तक 47 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। राज्य में पॉजिटिविटी रेट 19.6% पर पहुंच गया है। राज्य में सबसे ज्यादा केस पुणे में आ रहे हैं। शहर में मामले दो लाख के पार कर गए हैं।

5. उत्तर प्रदेश
कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को सांस लेने में तकलीफ होने पर सोमवार शाम को लखनऊ पीजीआई अस्पताल में भर्ती किया गया। महाना 29 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव आए थे। दूसरी ओर, समाजवादी नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री जमुना प्रसाद बोस का सोमवार की शाम लखनऊ के डॉ. राममनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया। उन्हें 2 सितंबर को भर्ती कराया गया था।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID-19) Death Toll India Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jWeSgh
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments