97 हजार छात्रों के कोरोना संक्रमित होने के बाद क्या अब 2021 में ही खुलेंगे स्कूल? पड़ताल में ये दावा फेक निकला

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि देश भर में 97 हजार छात्र कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। इसको देखते हुए केंद्रीय शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि अब 2021 में ही स्कूल खोले जाएंगे। वायरल मैसेज के साथ न्यूज चैनल की खबर का बताकर एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जा रहा है।

और सच क्या है?

  • सबसे पहले हमने 97,000 छात्रों के कोविड-19 से संक्रमित होने वाले दावे की सत्यता जांचनी शुरू की। गूगल पर अलग-अलग की वर्ड सर्च करने पर कुछ मीडिया रिपोर्ट सामने आईं। जिनसे पता चलता है कि 97,000 छात्रों के कोरोना संक्रमित होने की बात सच है। लेकिन, यह मामला भारत का नहीं यूनाइटेड स्टेट्स का है।
  • वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि 97,000 छात्रों के कोरोना संक्रमित होने का आंकड़ा केंद्रीय शिक्षा विभाग ने जारी किया है। एमएचआरडी की ऑफिशियल वेबसाइट पर हमें ऐसा कोई अपडेट नहीं मिला। यहां तक कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी संक्रमित छात्रों की संख्या का अलग से कोई आंकड़ा जारी नहीं किया।
  • अब आते हैं 2021 से स्कूल खुलने वाले दावे पर। गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी की थीं। इस गाइडलाइन के मुताबिक, 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं के बच्चे टीचर्स से गाइडेंस लेने के लिए अपनी इच्छा से स्कूल जा सकेंगे।
  • दैनिक भास्कर वेबसाइट पर 21 सितंबर की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 9वीं से 12वीं और हायर एजुकेशनल, ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की पढ़ाई आंशिक तौर पर शुरू करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी कर दिया है।
  • यूट्यूब पर अलग-अलग की वर्ड सर्च करने से भी हमें ऐसा कोई न्यूज बुलेटिन नहीं मिला। जिसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इन सबसे स्पष्ट है कि 2020 में स्कूल न खुलने का दावा झूठा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check : After 97,000 students are infected, will schools across the country open in 2021? This claim was thrown out in the investigation


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mepNDX
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments