पीएम मोदी ने कोरोना काल में भी धूमधाम से अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ मनाया? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ लोगों के साथ सेलिब्रेशन करते दिख रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो 17 सितंबर, 2020 का है। यानी मोदी जी के इस साल के जन्मदिन सेलिब्रेशन का। वीडियो के साथ कैप्शन लिखा जा रहा है- साहब मना रहे अपना जन्मदिन उद्योगपतियों के साथ गिलास टकराकर

और सच क्या है?

  • अलग-अलग की वर्ड सर्च करने से भी इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि पीएम मोदी ने उनका जन्मदिन इस साल उद्योगपतियों के साथ मनाया।
  • वायरल हो रहे वीडियो की फ्रेम को हमने गूगल पर रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। ANI के यूट्यूब चैनल पर भी हमें यही वीडियो मिला। लेकिन, यहां ये वीडियो 6 जुलाई, 2017 को अपलोड किया गया है। स्पष्ट है कि वीडियो का इस साल मनाए गए पीएम मोदी के जन्मदिन से कोई संबंध नहीं है।
  • यूट्यूब पर दिए गए डिस्क्रिप्शन से पता चलता है कि वीडियो इजरायल का है। और इसमें पीएम मोदी इजरायल के एक वॉटर फिल्टर प्लांट के उद्घाटन में हिस्सा ले रहे हैं। वीडियो में पीएम मोदी ग्लास में भरकर उसी प्लांट का पानी पीते दिख रहे हैं। वीडियो में पीएम मोदी के बाईं तरफ इजरायल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू भी खड़े दिख रहे हैं।
  • ANI के ट्विटर हैंडल पर उसी इवेंट की फोटो भी 6 जुलाई, 2017 को अपलोड की गई है। जिसका वीडियो हाल ही का बताकर शेयर किया जा रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fake News Expose : PM Modi celebrated his birthday with industrialists with great pomp even in Corona period? Know the truth of viral video


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kFUIYm
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments