भारत-चीन के कॉर्प्स कमांडर के बीच आज मोल्डो में मीटिंग हो रही; इस लेवल की बातचीत में पहली बार विदेश मंत्रालय का अफसर शामिल

लद्दाख सीमा पर तनाव के बीच भारत-चीन के कॉर्प्स कमांडर की आज छठी मीटिंग हो रही है। चीन की तरफ चुशूल सेक्टर के मोल्डो में यह बातचीत चल रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक आज की मीटिंग में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी भी शामिल हैं। पहली बार कॉर्प्स कमांडर लेवल की मीटिंग में कोई डिप्लोमेट शामिल हुआ है।

भारत डिसएंगेजमेंट और डी-एस्क्लेशन का दबाव डालेगा
आज की मीटिंग में भारत इस बात पर जोर देगा कि पूर्वी लद्दाख में चीन डिसएंगेजमेंट और डी-एस्क्लेशन यानी सैनिकों को पीछे हटाने और तनाव कम करने के कदम एक साथ उठाए। भारत-चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर के बीच पिछली मीटिंग करीब एक महीने पहले हुई थी। इसके अलावा ग्राउंड कमांडर स्तर की बातचीत करीब-करीब हर रोज हो रही है।

बातचीत के बावजूद चीन पूर्वी लद्दाख में बार-बार घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। 29-30 अगस्त की रात पैंगॉन्ग झील इलाके के दक्षिणी छोर की पहाड़ी पर चीन ने कब्जा करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों ने नाकाम कर दी। इसके बाद चीन ने 2 बार फिर ऐसी ही कार्रवाई की। 29 अगस्त से लेकर 8 सितंबर तक दोनों तरफ से 3 बार हवा में गोलियां भी चली थीं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
लद्दाख में जारी तनाव के बीच भारत-चीन के ग्राउंड कमांडर्स के बीच लगभग हर रोज मीटिंग हो रही है। (फाइल फोटो)


from Dainik Bhaskar /national/news/india-china-standoff-update-india-china-commander-level-meeting-today-latest-news-updates-127739568.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments