क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि स्विस बैंक में जमा भारतीयों का काला धन 50 फीसदी बढ़ गया है।

मैसेज के साथ खबर की एक कटिंग भी वायरल हो रही है। इसे शेयर करते हुए लोग केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साध रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर पोस्ट कर रहे हैं कि लॉकडाउन के दौरान भी विदेशों में भारतीयों का काला धन बढ़ता रहा। और सरकार कुछ नहीं कर पाई।

और सच क्या है ?

  • सबसे पहले हमने अलग-अलग की वर्ड के जरिए ऐसी खबरें सर्च करनी शुरू कीं। जिनसे दावे की पुष्टि होती हो। खासकर लॉकडाउन के दौरान की खबरें। ऐसी कोई खबर हमें नहीं मिली।
  • न्यूज एजेंसी PTI की 25 जून, 2020 की खबर से पता चलता है कि स्विस बैंक में जमा भारतीयों के पैसों में 6% की गिरावट हुई है। गिरावट का यह डेटा 2019 का है।
  • इकोनॉमिक टाइम्स की वेबसाइट पर हमें 2 साल पुरानी एक खबर मिली। जिसमें स्विस बैंक में भारतीयों की जमा रकम में 50% की बढ़ोतरी के बारे में बताया गया है।
  • PTI की खबर से पता चलता है कि सच्चाई वायरल मैसेज से बिल्कुल उलट है। स्विस बैंकों में भारतीयों का पैसा बढ़ नहीं, घट रहा है। भारतीयों का कालाधन 50% बढ़ने वाली खबर 2 साल पुरानी है, जिसे हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Did black money of Indians continue to accumulate abroad even in lockdown? Know the truth of viral messages


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iPmNfc
via IFTTT