कोरोना से देश में 27 दिनों से रोज औसतन 1 हजार से ज्यादा मौतें हो रही हैं। इस रफ्तार से जनवरी में दूसरे और अगस्त के बाद पहले नंबर पर होगा भारत। हाथरस में आरोपियों के परिवारों के साथ ठाकुरों की महापंचायत हुई। वहीं, गैंगरेप पीड़ित के परिवार की रसोई में खाना नहीं बन सका। बहरहाल, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. आज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स आमने-सामने होंगे। टॉस शाम 7 बजे होगा। मैच शाम 7.30 बजे से दुबई में खेला जाएगा।

2. हाथरस गैंगरेप के विरोध में कांग्रेस छत्तीसगढ़ में धरना और झारखंड में मौन सत्याग्रह करेगी। पंजाब में कांग्रेस के खेती बचाओ ट्रैक्टर मार्च का दूसरा दिन है।

3. राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ भाजपा का प्रदर्शन। वहीं, आम आदमी पार्टी का प्रतिनिधिमंडल भी हाथरस जाएगा।

अब कल की 6 महत्वपूर्ण खबरें

1. हाथरस गैंगरेप पर राजनीति तेज, सपा-रालोद कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज

उत्तर प्रदेश के हाथरस में गैंगरेप पीड़ित के गांव बूलगढ़ी में राजनीति तेज हो गई है। रविवार को समाजवादी पार्टी का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल यहां पहुंचा। राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी भी पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे। रालोद-सपा कार्यकर्ताओं का हंगामा रोकने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद भी गांव जाने के लिए पैदल निकले।

-पढ़ें पूरी खबर

2. बिहार चुनाव: नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी लोजपा

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले एनडीए में दरार पड़ गई है। रविवार को दिल्ली में लोजपा के संसदीय दल की बैठक हुई। इसमें तय हुआ कि पार्टी जदयू चीफ नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ेगी। लोजपा एनडीए में मनचाही संख्या में सीट न मिलने से नाराज है। पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि भाजपा के साथ कुछ सीटों पर लोजपा की फ्रेंडली फाइट होगी।

-पढ़ें पूरी खबर

3. कोरोना रोकने में सफल देश के 3 राज्यों से ग्राउंड रिपोर्ट

भारत के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों तक कोरोना फैल चुका है। एक लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। लेकिन, कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां कोरोना के शुरुआती केस आने के बाद कड़े कदम उठाए गए और नए केस और मौतों पर काबू पाने की कोशिश की गई। गोवा, उत्तराखंड और केरल इसका उदाहरण हैं। गोवा से मनीषा भल्ला, उत्तराखंड से राहुल कोटियाल और केरल से बाबू के. पीटर की रिपोर्ट।

-पढ़ें पूरी खबर

4. पेशे से डॉक्टर, लेकिन करते हैं खेती, हर साल 1.5 करोड़ रुपए कमाई

यह कहानी हैदराबाद के कुकटपल्ली के रहने वाले श्रीनिवास राव माधवराम की है। वह पेशे से एक डॉक्टर हैं। हर दिन सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक मरीजों का इलाज करते हैं। इसके बाद निकल पड़ते हैं अपने खेतों की तरफ। चार साल से ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे है। फिलहाल 12 एकड़ जमीन पर ड्रैगन फ्रूट लगाया है। सालाना 1.5 करोड़ रुपए की कमाई हो रही है।

-पढ़ें पूरी खबर

5. बिहार चुनाव से पहले भास्कर स्टिंग, नेताओं की रैली में ठेकेदार लाता है बाइक और लड़के

बिहार चुनाव को लेकर जारी घमासान के बीच भास्कर ने जब किराए की भीड़ की पड़ताल के लिए ठेकेदारों का स्टिंग ऑपरेशन किया तो चौंकाने वाली बातें सामने आईं। पता चला कि 300 रुपए में बाइकर्स मिल जाते हैं, जो नेताजी के लिए भीड़ बढ़ाने का काम करते हैं। बकौल ठेकेदार- किसी भी रैली के लिए 100 से 150 बाइक वाले ला सकता हूं। 10 किमी के 300, 20 किमी के 500 रुपए लगेंगे।

-पढ़ें पूरी खबर

6. डिजिटल ट्रांजेक्शन में फ्रॉड से बचना हो तो इन 5 तरीकों से सेफ रहें

देश में पिछले साल एक अक्टूबर से 31 दिसंबर के बीच सिर्फ 92 दिन में हैकर्स ने 128 करोड़ रुपए का फ्रॉड किया। ये सब उन्होंने नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में सेंध लगाकर किया। डिजिटल टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट ललित मिश्रा बताते हैं कि हैकर्स ज्यादातर ऑनलाइन फ्रॉड हमारी पहचान और निजी जानकारी को चुराकर करते हैं। इनसे बचने के लिए 5 तरीकों को आजमा सकते हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

अब 5 अक्टूबर का इतिहास

1864: कलकत्ता शहर में आए चक्रवात से लगभग 50,000 लोगों की मौत हुई।

1910: पुर्तगाल में राजशाही खत्म हो गई और गणतंत्र की स्थापना हुई।

2011: भारत में दुनिया का सबसे सस्ता 2250 रुपये का टैबलेट पीसी ‘आकाश’ जारी किया गया।

आखिर में जिक्र एपल के सह-संस्थापक स्टीव जॉब्स का। 2011 में आज ही के दिन 56 साल की उम्र में उनका निधन हुआ था। पढ़िए उन्हीं की एक बात...



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Politics strongly in Hathras; Rift in NDA before elections in Bihar; 3 states of the country succeeded in stopping Corona


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34nY8bE
via IFTTT