हाथरस पीड़िता के परिवार से मिलने पहुंचे राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा ने हंसते हुए फोटो क्लिक कराई? वायरल फोटो का सच डेढ़ साल पुराना है

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की एक फोटो ‌वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि राहुल और प्रियंका ने हाथरस में ये फोटो क्लिक कराई है।

फोटो शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर राहुल और प्रियंका पर जमकर निशाना साध रहे हैं।

और सच क्या है ?

  • फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें 1 साल से ज्यादा पुरानी कई मीडिया रिपोर्ट्स में यही फोटो मिली। इससे ये तो साफ हो गया कि वायरल हो रही फोटो का हाथरस की घटना से कोई संबंध नहीं है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने ये पता लगाना शुरू किया कि आखिर वायरल फोटो किस ईवेंट की है। Prokerala वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, ये फोटो 27 अप्रैल, 2019 की है। जब राहुल और प्रियंका चुनाव प्रचार के दौरान कानपुर एयरपोर्ट पहुंचे थे।
  • राहुल गांधी ने अपने फेसबुक पेज पर 27 अप्रैल, 2019 को प्रियंका वाड्रा के साथ एक लाइव वीडियो भी शेयर किया था। वीडियो से स्पष्ट हो रहा है कि वायरल फोटो भी उसी वक्त की है।

  • इन सबसे स्पष्ट है कि हंसते हुए पोज देते राहुल और प्रियंका की पुरानी फोटो को हाथरस मामले से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fact Check: Rahul Gandhi and Priyanka Vadra clicked the laughing photo when they came to meet the family of the Hathras victim? The truth of the viral photo is one and a half years old


from Dainik Bhaskar /no-fake-news/news/fact-check-rahul-gandhi-and-priyanka-vadra-clicked-the-laughing-photo-when-they-came-to-meet-the-family-of-the-hathras-victim-the-truth-of-the-viral-photo-is-one-and-a-half-years-old-127789196.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments