नमस्कार!
कोरोना को लेकर दुनिया में दो बड़ी वैक्सीन की कामयाबी की खबर आ चुकी है। लेकिन, राजधानी दिल्ली में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने से इनकार किया है। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 171 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 53% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 2,960 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,586 के शेयर बढ़े और 1,188 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • पीएम मोदी बेंगलुरु टेक समिट का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे।
  • मध्यप्रदेश में महिलाओं को सेफ टूरिज्म उपलब्ध कराने के लिए सरकार ‘टाइग्रेस ऑन द ट्रेल’ शुरू करेगी।
  • भारत और लक्जमबर्ग के बीच दो दशक में पहली समिट होगी। दोनों देशों के प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे।
  • दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। इसमें कोविड-19 के रोकथाम पर चर्चा होगी।

देश-विदेश
वैक्सीन पर अच्छी खबर

अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक की जॉइंट कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95% असरदार रही है। कंपनी ने कहा- उम्रदराज लोगों पर भी वैक्सीन कारगर रही और इसके कोई सीरियस साइड इफेक्ट नहीं दिखे। फाइजर इसी साल वैक्सीन के 5 करोड़ डोज बनाने की तैयारी में है।

लद्दाख में सेना की तैयारी
चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय सेना ने लद्दाख में तैनात रहने वाले सैनिकों के लिए मॉडर्न हाउसिंग तैयार की है। इससे सर्दियों के मौसम में भारतीय सेना की ऑपरेशनल एफिशिएंसी बढ़ेगी। सेना ने कहा- नई हाउसिंग में बिजली, पानी, हीटिंग की सुविधा के साथ सफाई का खास ध्यान रखा गया है।

देश की पहली गौ-केबिनेट
देश की पहली गौ-कैबिनेट मध्यप्रदेश सरकार बनाने जा रही है। यह गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए काम करेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को यह जानकारी दी। गौ-केबिनेट में पशुपालन, वन, पंचायत-ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभाग शामिल होंगे।

बचपन बचाने का सम्मान
दिल्ली के समयपुर बादली में तैनात हेड कांस्टेबल सीमा ढका को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन मिलेगा। सीमा ने महज 3 महीने में 76 लापता बच्चों को ढूंढ निकाला है। इनमें से 56 बच्चों की उम्र 14 साल से कम है। सीमा ने जिन बच्चों को खोजा, उनमें से कई बिहार और बंगाल में मिले थे।

हादसे में खत्म हुआ परिवार
गुजरात के वडोदरा के पास बुधवार को नेशनल हाईवे पर हुए हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई। हादसे में एक पूरा परिवार खत्म हो गया। इनमें पति-पत्नी, उनका बेटा, बेटी और चचेरा भाई शामिल है। इस परिवार में एक लड़के सुरेश जिंजाला की सगाई हो चुकी थी और अगले महीने ही उसकी शादी होने वाली थी।

एक्सप्लेनर
अमेरिका का अलास्का स्टेट बेहद खूबसूरत होने के साथ ठंडा भी है। यहां का एक शहर है उतकियागविक। इस शहर में 18 नवंबर को आखिरी बार सूरज नजर आया था। अब यहां 23 जनवरी को ही सूरज दिखेगा। यानी 65 दिन तक लोग अंधेरे में ही रहेंगे। इसे ‘65 डेज ऑफ डार्कनेस’ कहा जाता है। यहां गर्मी में सूरज भी 2 महीने तक निकला रहता है।

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
अर्थशास्त्र में पीएचडी और बिहार पीएससी की मुख्य परीक्षा पास कर चुके रजनीश कुमार झा मधुबनी में रहते हैं। मधुबनी पेंटिंग्स के बिजनेस के जरिए वे इस छोटे शहर से लाखों का कारोबार कर रहे हैं। साथ ही इलाके के करीब 300 मिथिला पेंटिंग बनाने वाले कलाकारों को काम और कला की सही कीमत दिला रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दी। इससे घर पर कोरोना का टेस्ट किया जा सकता है।
  • बर्मिंघम में 2022 के कॉमनवैल्थ गेम्स में वीमन्स टी-20 के लिए इंग्लैंड और आईसीसी की टॉप-6 टीमों को डायरेक्ट एंट्री मिली है। टीम इंडिया की तीसरी रैंक है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
95% effective Pfizer vaccine; Modern housing of soldiers in Ladakh and country's first cow-cabinet in MP. Top News Morning Briefing Today From Dainik Bhaskar On 19 november 2020


from Dainik Bhaskar /national/news/95-effective-pfizer-vaccine-modern-housing-of-soldiers-in-ladakh-and-countrys-first-cow-cabinet-in-mp-top-news-morning-briefing-today-from-dainik-bhaskar-on-19-november-2020-127926160.html
via IFTTT