नीतीश की पहली कैबिनेट बैठक आज, पहाड़ों पर सजा बर्फ का ताज और गब्बर बने टीआई पर एक्शन

नमस्कार!
देश की सियासत के साथ मौसम में भी बदल रहा है। वेदर एजेंसी स्काइमेट ने सात राज्यों में आंधी-बारिश का अनुमान लगाया है। एमपी, राजस्थान और यूपी के करीब 70 शहर इसकी जद में आ सकते हैं। चलिए, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • बिहार में नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक होगी। सोमवार को ही सीएम नीतीश के साथ 14 मंत्रियों ने शपथ ली थी।
  • मालाबार नेवल एक्सरसाइज का दूसरा फेज शुरू होगा। हिंद महासागर में यह अभ्यास 20 नवंबर तक चलेगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स के वर्चुअल समिट में शामिल होंगे। इसमें वह काउंटर टेररिज्म, ट्रेड, हेल्थ, एनर्जी समेत अन्य मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

देश-विदेश

बिहार में सातवीं बार नीतीशे सरकार
नीतीश कुमार सोमवार को 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बन गए। उनके साथ 14 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। इनमें जदयू से 5 और भाजपा के कोटे से दो डिप्टी सीएम समेत 7 मंत्री शामिल हैं। हम और VIP से एक-एक नेता को मंत्री बनाया गया। सवर्ण समुदाय से 5, पिछड़ा वर्ग से 7 और दलित समुदाय से 3 मंत्री बने।

तीन चौधरियों के भरोसे नीतीश कुमार
नीतीश के मंत्रिमंडल में दो चौधरी तो तय थे- विजय कुमार चौधरी और अशोक चौधरी। लेकिन, तीसरे मेवालाल चौधरी का नाम मंत्रिमंडल की पहली सूची में देकर नीतीश कुमार ने अपनी किरकिरी करा ली है। मेवालाल को 2010 में भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते कुर्सी गंवानी पड़ी थी।

पहाड़ों पर पहली बर्फबारी
जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। यहां जम्मू-श्रीनगर हाईवे को बंद करना पड़ा है। चार जिलों के लिए एवलॉन्च वॉर्निंग भी जारी की गई है। सिंथान दर्रे में बर्फबारी के चलते फंसे 10 नागरिकों को सेना और पुलिस ने रेस्क्यू किया। उत्तराखंड में केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम में भी अच्छी बर्फबारी हुई।

दो हादसों में 13 लोगों की मौत
हिमाचल प्रदेश और उत्तरप्रदेश में सोमवार सुबह हुए दो सड़क हादसों में 13 लोगों की मौत हो गई। पांच लोग जख्मी हुए हैं। हिमाचल प्रदेश के मंडी में पिकअप वैन पुल से नीचे गिरने से बिहार के रहने वाले सात मजदूरों की मौत हो गई। दूसरा हादसा यूपी के सिद्धार्थ नगर में हुआ। यहां बोलेरो पलटने से तीन बच्चों समेत 6 लोगों की जान चली गई।

अनाथालय से बच्चे की भावुक विदाई
गुजरात के कच्छ महिला कल्याण केंद्र में पल रहे साढ़े छह साल के मूक-बधिर बच्चे हर्ष को स्पेन की महिला ने गोद लिया। 13 नवंबर को स्पेन की नोर्मा मार्टिनीस जब हर्ष को लेने आईं, तो केंद्र के सभी लोग उसकी विदाई पर रो पड़े। नोर्मा भी इस पल देखकर अपने आंसू नहीं रोक पाईं।

इंस्पेक्टर को भारी पड़ा गब्बर बनना
एमपी में झाबुआ के एक थाना प्रभारी को फिल्म 'शोले' का 'गब्बर' बनना भारी पड़ गया। पब्लिक प्लेस पर लोगों को गब्बर बनकर समझाते हुए TI का वीडियो वायरल होते ही एसपी ने नोटिस पकड़ा दिया।

सेल्फ आइसोलेशन में ब्रिटिश पीएम
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। 56 साल के जॉनसन रविवार को एक पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए थे। प्रधानमंत्री अपने आवास से काम जारी रखेंगे। इससे पहले जॉनसन कोरोना संक्रमित होने पर 3 दिन हॉस्पिटल में भर्ती रहे थे।

भास्कर एक्सप्लेनर
एशिया-पेसिफिक क्षेत्र के 15 देशों ने 37वें ASEAN (एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस) समिट में 15 नवंबर को दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेड डील पर साइन किए। भारत इस डील से बाहर है। पीएम मोदी के मुताबिक, भारत ने यह फैसला भारतीयों के जीवन और आजीविका पर पड़ने वाले असर को ध्यान में रखते हुए लिया है।

पढ़ें पूरी खबर...

आज की पॉजिटिव खबर
'आपके पास बहुत सारे रिसोर्सेज हैं तो आप वैसा बनेंगे, जैसे रिसोर्सेज होंगे, लेकिन अगर आपके पास रिसोर्सेज नहीं हैं तो आप वैसा बनेंगे, जैसा आप बनना चाहते हैं।' यह एक्सपीरियंस यू-ट्यूबर अमरेश भारती का है। अमरेश के पिता ड्राइवर थे और वे बिहार से दिल्ली आने के बाद 3 साल तक बिना बिजली के रहे। बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने के दौरान एक स्टूडेंट ने यू-ट्यूब चैनल शुरू करने की सलाह दी। आज अमरेश यूट्यूब से हर महीने 1 लाख कमा रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना को लेकर अच्छी खबर है। फाइजर के बाद अमेरिकी कंपनी मॉडेर्ना ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन कोरोना रोकेगी। कंपनी ने कहा कि यह 94.5% तक असरदार है।
  • कोरोना के एक्टिव केस के मामले में भारत अब 5वें और रोजाना मौतों के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। एक्टिव केस के मामले में अमेरिका पहले, फ्रांस दूसरे और इटली तीसरे नंबर पर है।
  • ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में पहले टेस्ट पर खतरा मंडरा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन समेत कई खिलाड़ी कोरोना की आशंका के चलते आइसोलेशन में चले गए हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Nitish's first cabinet meeting today, snow crowned on mountains and Gabbar became action on TI


from Dainik Bhaskar /national/news/nitishs-first-cabinet-meeting-today-snow-crowned-on-mountains-and-gabbar-became-action-on-ti-127920321.html
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments